Saturday , 14 December 2019
उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर 49.26 फीसद मतदान हुआ

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर 49.26 फीसद मतदान हुआ

लखनऊ कैंट- 28.53 प्रतिशत
जैदपुर- 58.0 प्रतिशत
जलालपुर- 58.80 प्रतिशत
बलहा-  52.00 प्रतिशत
गोविंद नगर- 32.60 प्रतिशत
मानिकपुर- 52.10 प्रतिशत
प्रतापगढ़- 44.0  प्रतिशत
घोसी- 51 प्रतिशत
गंगोह- 60.30 प्रतिशत
रामपुर- 44 प्रतिशत
इगलास सु.- 36.20 प्रतिशत

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर सोमवार को मतदान हुए. इन सीटों पर कुल 109 प्रत्याशी मैदान में खड़े हुए हैं. मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक हुए. उत्तर प्रदेश विधानसभा की सहारनपुर जिले की गंगोह, रामपुर, अलीगढ़ जिले की इगलास सुरक्षित, लखनऊ कैंट, कानपुर नगर की गोविंद नगर, चित्रकूट जिले की मानिकपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी जिले की जैदपुर सुरक्षित, अम्बेडकरनगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा सुरक्षित और मऊ जिले की घोसी सीट पर वोटिंग हुई.

कैंट विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया दोपहर एक बजे तक भी गति नहीं पकड़ी. अन्‍य विधानसभा क्षेत्र के मुकाबले लखनऊ में दोपहर में भी मतदान ने गति नहीं पकड़ी. सुबह सात से नौ बजे तक 3.7% ,11 बजे तक 9.4% प्रतिशत, दोपहर एक बजे तक 16.10% प्रतिशत तथा दोपहर तीन बजे तक 21.85 फीसद तथा शाम पांच बजे तक कुल 27.11 फीसद मतदान हुआ.

कैंट विधानसभा उपचुनाव में सुबह बेहद धीमी गति से मतदान शुरू हुआ. सुबह नौ बजे तक 3.7% वोट पड़े थे. जिसके बाद मतदाताओं का आना शुरू हुआ और  11 बजे तक कुल 9.4%  प्रतिशत तक मतदान हुए. वहीं  दोपहर एक बजे तक केवल 16.10% प्रतिशत मतदान हुआ. पिछले चुनाव में भी कैंट क्षेत्र में 50 फीसद से कम वोटिंग हुई थी. इस बार भी यहां के मतदाताओं से वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्‍मीद की जा रही है.  जनता इंटर कॉलेज आलमबाग में बीजेपी प्रत्याशी सुरेश चंद तिवारी ने वोट डाला. उनके साथ पत्नी अर्चना तिवारी साथ में छोटी बहू अर्पणा वह बड़ी बहू रिचा तिवारी ने भी वोट डाले. इसी बीच 301 संस्कृत पाठशाला कैंट में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली. जिसे बदलने की कवायद की गई. राजकीय बालिक इंटर कॉलेज सिंगारनगर के बूथ में में मेयर संयुक्‍ता भाटिया और बहु ने वोट डाला. बूथ से बाहर आकर उन्‍होंने फोटो भी खिंचवाया. गर्वमेंट गर्ल्‍स इंटर कॉलेज श्रंगार नगर में 843 मतदाता हैं यहां नौ बजे तक 37 वोट पड़े.  आलमबाग के गढ़ी कनौरा में आजाद स्कूल में चल रही वोटिंग के बीच पीठासीन अधिकारी चिंता नंद की हालत अचानक बिगड़ गई. बताया जा रहा है कि एंबुलेंस के लिए काफी देर तक इंतेजार करना पड़ा. जिसके बाद चौकी इंचार्ज ने पीठासीन अधिकारी को अस्‍पताल में भर्ती कराया.   लखनऊ कैंट के 13 उम्मीदवारों में भाजपा के सुरेश तिवारी, सपा के कैप्टन आशीष चतुर्वेदी, कांग्रेस के दिलप्रीत और बसपा के अरुण द्विवेदी जोर-आजमाइश कर रहे हैं. अंबेडकरनगर के जलालपुर में भाजपा से डा. राजेश सिंह, सपा से सुभाष राय, बसपा की डा. छाया वर्मा और कांग्रेस के सुनील मिश्र समेत 13 उम्मीदवार हैं. बहराइच की बलहा में 11 उम्मीदवारों में भाजपा की सरोज सोनकर, सपा की किरन भारती, कांग्रेस की मन्नू देवी और बसपा के रमेश गौतम मुकाबले में हैं. बाराबंकी की जैदपुर सीट पर भाजपा के अंबरीश रावत, कांग्रेस के तनुज पूनिया, सपा के गौरव रावत और बसपा के अखिलेश अंबेडकर अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए जूझ रहे हैं.