Thursday , 12 December 2019
केदारनाथ में बनेगा प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम

केदारनाथ में बनेगा प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम

देहरादून.राज्य सरकार केदारनाथ में प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम बनाने जा रही है. इसपर औपचारिक सहमति बन चुकी है. उधर, केंद्रीय संस्कृति एवं संग्रहालय सचिव राघवेंद्र सिंह ने अफसरों के साथ केदारनाथ का निरीक्षण किया. केंद्रीय सचिव राघवेंद्र सिंह के साथ मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर और रुद्रप्रयाग के डीएम मंगलेश घिल्डियाल ने वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया.
निरीक्षण के बाद प्रसाद योजना के अंतर्गत दूसरे चरण के कार्यों को भी जल्द शुरू करने का निर्णय लिया.केदारधाम के आगे-पीछे ओपन म्यूजियम बनेगा. इसमें प्राचीन मूर्तियों को लगाया जाएगा. मास्टर प्लान में इसके लिए अलग से जमीन चिन्हित की जाएगी, ताकि भविष्य में इन स्थानों पर अन्य कोई बिल्डिंग न बन सके. धाम की खूबसूरती बनाने के लिए यह सब कसरत की जा रही है.ओपन म्यूजियम का डिजाइन संस्कृति एवं संग्रहालय विभाग की सहायता से तैयार किया जाएगा. पर्यटन विभाग इसके लिए कुछ दिनों के भीतर सौ करोड़ के (मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग) समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेगा.
केदारपुरी में ईको फ्रेंडली टाउनशिप के रूप में विकसित किया जाएगा. सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि तीर्थयात्रियों के लिए वेटिंग शैड और 40 दुकानों के निर्माण का काम आरंभ किया जाएगा. केदारनाथ में समग्र जन सुविधा एवं शौचालय प्लान को भी स्वीकृति दे दी है है. इन कार्यों को एडीबी, पीएसयू व अन्य संस्थाओं की मदद से किया जाएगा.