Saturday , 7 December 2019
शख्‍स के खिलाफ कुएं से ग्राउंड वॉटर की चोरी करने के मामले में मामला दर्ज

शख्‍स के खिलाफ कुएं से ग्राउंड वॉटर की चोरी करने के मामले में मामला दर्ज

मुंबई.एक अनोखे मामले में मुंबई पुलिस ने शख्‍स के खिलाफ कुएं से ग्राउंड वॉटर की चोरी करने के मामले में एफआईआर दर्ज की है. कालबादेवी स्थित बोमानजी मास्‍टर लेन में बने पांड्या मेंशन के मालिक के खिलाफ आरोप है कि उन्‍होंने पिछले 11 वर्षों में पानी के टैंकर वालों के साथ मिलकर करीब 73 करोड़ रुपये का पानी चुराया है. पीएम मोदी ने भूगर्भ जल के संरक्षण और संवर्धन की अपील की थी, इस‍ लिहाज से यह केस और अहम हो गया है. इससे पहले म्‍युनिसिपल पानी के कनेक्‍शन से पानी चोरी के मामले तो सुने थे लेकिन शायद ग्राउंड वॉटर चोरी करने का यह पहला मामला है.
पुलिस ने आरटीआई एक्टिविस्‍ट सुरेशकुमार धोका के मुहैया कराए गए सबूतों के आधार पर केस दर्ज कर लिया है. सुरेशकुमार मुख्‍य शिकायतकर्ता हैं. एक मीडिया की मुताबिक, एफआईआर में पांड्या मेंशन के मालिक त्रिपुराप्रसाद नानलाल पांड्या और उनकी कंपनी के दो डायरेक्‍टरों प्रकाश पांड्या और मनोज पांड्या पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी प्रॉपर्टी पर अवैध रूप से दो कुएं खुदवाए हैं. पुलिस के अनुसार, पांड्या ने बाद में यहां पानी के दो पंप लगवाकर अवैध बिजली कनेक्‍शन से पानी निकाला और टैंकर के मालिक व ऑपरेटर अरुण मिश्रा, श्रवण मिश्रा और धीरज मिश्रा की मदद से उसे बेचा.
एफआईआर में कहा गया है, साल 2006 से 2017 के बीच उन्‍होंने 73.19 करोड़ रुपये का ग्राउंड वॉटर बेचा. एफआईआर के मुताबिक, आरोपी करीब 6.10 लाख टैंकर पानी बेच चुके हैं. इनमें से हर एक टैंकर 10 हजार लीटर का होता है, जिसकी औसत कीमत 12,00 रुपये प्रति टैंकर है. नैशनल ग्रीन ट्राइब्‍यूनल ने इन कुओं को स्‍थाई रूप से बंद करने का आदेश दिया है.