Monday , 10 December 2018
दुनिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया सोनागाछी में दुर्गा पूजा की धूम

दुनिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया सोनागाछी में दुर्गा पूजा की धूम

कोलकाता, 30 सितम्बर (उदयपुर किरण). दुर्गा पूजा आते ही पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में मां की आराधना की धूम छा जाती है. ऐसे में एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट इलाका सोनागाछी कैसे अछूता रह सकता है. पिछले साल कलकत्ता हाई कोर्ट की ओर से अनुमति मिलने के बाद इस साल यहां की गलियों में दुर्गा पूजा की विशेष धूम है.

अमूमन गलियों में दिन चढ़ते ही हवस के भूखे भेड़ियों का आना जाना शुरू हो जाता था. दिन चढ़ने के साथ-साथ पेशे की भागदौड़, कमरे के सामने बैठकर ग्राहकों के इंतजार में राह देखती विभिन्न रंग रूप की महिलाएं, तो कभी शाम ढलते ही आसपास की सड़कों पर आने- वालों को पकड़कर देह व्यापार का पेशा करने वाली महिलाएं इन दिनों दुर्गा पूजा में रम गई हैं. पुलिस, अपराधी और हालात में फंसी इन महिलाओं से हमेशा गुलजार रहने वाली ये गलियां आज भी गुलजार ही हैं लेकिन उत्सव दुर्गा पूजा का है.

गिरीश पार्क मेट्रो स्टेशन से लेकर शोभा बाजार मेट्रो तक, गंगा के किनारे से लेकर कोलकाता के मध्य तक रेड लाइट का यह इलाका अब मां दुर्गा की आराधना, शंख और घंटे की आवाज, अगरबत्ती व धूप की खुशबू और बदन ढककर भक्ति में रमी महिलाओं की चहलकदमी से सज गया है. जिधर देखो उधर यौन कर्मियों के बच्चे, बच्चियां, बुजुर्ग और अन्य दुर्बार महिला समिति के कार्यालय के पास बनाए गए पंडाल में चहलकदमी कर रहे पुरोहितों का भी आना-जाना लग गया है एवं सुरक्षा के लिए पुलिस की तैनाती हो गई है.

दुर्बार महिला समिति के सचिव डॉक्टर सजल घोष ने बताया कि यौन कर्मियों को वैसे ही समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता है. उन्हें बाहर घूमने और अन्य लोगों की तरह साधारण तरीके से रहने की अनुमति तो है नहीं है. ऐसे में पूजा का अधिकार निश्चित तौर पर है. कुछ लोगों ने अदालती अड़चन लगाकर इस पर भी रोक लगा दी थी लेकिन पिछले साल से कलकत्ता हाईकोर्ट ने धूमधाम से दुर्गा पूजा की अनुमति दे दी है. ऐसे में इस उत्सव में झूमने से कोई भी खुद को पीछे नहीं रखना चाहता है.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*