Monday , 22 October 2018

वर्ल्ड सीनियर वेट लिफ्टिंग में खेलेंगे झुंझुनू के अजय सिंह

झुंझुनू, 30 सितम्बर (उदयपुर किरण). झुंझुनू जिले के खुड़ौत गांव के अजय सिंह शेखावत 28 अक्टूबर से तुर्किस्तान में शुरू हो रही हो वर्ल्ड सीनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 81 किलो भार वर्ग में भारत की ओर से खेलेंगे. वे राजस्थान की पहले खिलाड़ी होंगे जो विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में खेलेंगे. अजय सिंह अब तक 4 गोल्ड मेडल सहित 6 अन्तरराष्ट्रीय पदक जीत चुके हैं. वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन करने पर 2017 में उनको राजस्थान का सबसे बड़ा महाराणा प्रताप अवार्ड मिल चुका है.

अजय सिंह के पिता रामपाल सिंह ने हिंदुस्थान समाचार को बताया कि अजय ने 9 साल की उम्र में ही आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट पुणे में वेटलिफ्टिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी. अभी वे भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स में हवलदार पद पर कार्यरत है. जकार्ता में हुए एशियन गेम्स 2018 में अजय सिंह ने 327 किलो वजन उठाकर पांचवां स्थान प्राप्त किया था. एशियन गेम्स में 1986 के बाद बेहतर प्रदर्शन करने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

अजय सिंह तुर्किस्तान में 28 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक होने वाली विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारत की और से 81 किलोग्राम भार वर्ग में खेलेंगे. यह प्रतियोगिता 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलो के लिए क्वालीफाई इवेंट होगा. अजय अभी एनआईएस पटियाला में नेशनल कोच विजय शर्मा के निर्देशन में प्रशिक्षण ले रहे हैं. अजय सिंह राजस्थान से पहले खिलाड़ी हैं जो सीनियर वल्र्ड चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगें.

उनके चयन पर राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव नारायण सिंह, भारतीय भारोत्तोलन संघ के अध्यक्ष सहदेव यादव, राजस्थान भारोत्तोलन संघ के सचिव रतन लाल शर्मा ने खुशी जाहिर की है. अजय में 2015 मे साउथ एशियन गेम्स गुवाहाटी में स्वर्ण पदक जीता था. कामन वैटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2016 मलेशिया में जूनियर व सीनियर दोनों केटेगरी में अजय ने स्वर्ण पदक जीता था. उनको इस चैंपियनशिप में बेस्ट लिफ्टर का खिताब भी मिला था. कामनवेल्थ चैंपियनशिप 2017 ऑस्ट्रेलिया में स्वर्ण पदक जीता था. कामनवेल्थ चैंपियनशिप 2015 पुणे में रजत पदक जीता था. एशियन वेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप 2017 काठमांडू नेपाल में कांस्य पदक जीता था.

Source : http://udaipurkiran.in/hindi/

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*