Monday , 22 October 2018

भारत ने 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित की, तीन बल्लेबाजों ने लगाया शतक

राजकोट, 05 अक्टूबर (उदयपुर किरण). वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 649 रन बनाकर घोषित की. भारत की तरफ से इस मैच में तीन बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली. अपना पहला टेस्ट खेल रहे 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 134 रन बनाए, जबकी कप्तान विराट कोहली ने अपने कैरियर का 24वां शतक लगाते हुए 139 रनों की पारी खेली. हरफनमौला खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने इसके बाद अपने कैरियर का पहला शतक लगाते हुए नाबाद 100 रन बनाए. जडेजा के साथ मोहम्मद शमी शून्य रन पर नाबाद रहे. इन तीन बल्लेबाजों के अलावा रिषभ पंत ने 92 और चेतेश्वर पुजारा ने 86 रनों की पारी खेली.

इससे पहले आज विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत दूसरे टेस्ट शतक से चूक गए और 92 रन पर आउट हो गए. पंत ने अपनी इस पारी में 8 चौके और 4 आसमानी छक्के लगाए. उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी भी की. पंत देवेन्द्र बिशू की गेंद पर किमो पॉल को कैच देकर आउट हुए. विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया. विराट ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए.

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में पृथ्वी शॉ ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट कैरियर की शुरुआत की. उन्होंने लोकेश राहुल के साथ भारतीय पारी की शुरुआत की. हालांकि भारत की शुरुआत खराब रही और केवल तीन रन के स्कोर पर तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने राहुल को पगबाधा आउट कर भारत को पहला झटका दिया. राहुल खाता भी नहीं खोल पाये. इसके बाद शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रनों की साझेदारी की. 209 रन के कुल स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाकर आउट हो गए. वो शेरमेन लुईस की गेंद पर विकेटकीपर शेन डोविच को कैच थमा बैठे. अपना पहला मैच खेल रहे शेरमेन लुईस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट भी रहा. 232 रनों के कुल स्कोर पर बिशू ने अपनी ही गेंद पर पृथ्वी शॉ का कैच पकड़ा. शॉ ने 134 रन बनाए. इसके बाद कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी हुई. 337 के कुल स्कोर पर रहाणे 41 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर शेन डोविच को कैच थमा बैठे.

मैच के दूसरे दिन भारत को पहला और पारी का 5वां झटका 470 के कुल स्कोर पर रिषभ पंत के रूप में लगा. पंत 92 रन पर बिशू के शिकार बन गए. इसके बाद लुईस ने 534 के कुल स्कोर पर कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करवाया. देवेंद्र बिशू ने 545 के कुल स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन को आउट कर भारत का 7वां विकेट झटका दिया. अश्विन ने सात रन बनाए. इसके बिशू ने कुलदीप यादव को 571 के कुल स्कोर पर पगबाधा आउट किया. कुलदीप ने 12 रन बनाए. वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने 626 के कुल स्कोर पर उमेश यादव को लुईस के हाथों कैच कराकर भारत को 9वां झटका दिया. यादव ने 22 रन बनाए. वेस्टइंडीज की तरफ से देवेन्द्र बिशू ने चार, शेरमेन लुईस ने दो, शैनन गैब्रियल, रोस्टन चेज और क्रेग ब्रैथवेट ने ने 1-1 विकेट लिया.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*