Saturday , 20 October 2018

हैकिंग से कितने भारतीय प्रभावित हुए, बताने के लिए फेसबुक ने मांगा और समय

नई दिल्ली. दुनिया भर में फेसबुक के 5 करोड़ से भी ज्यादा अकाउंट के हैक हुए हैं. जिन यूजर्स के खाते हैक हुए हैं, उनमें कितने भारतीय हैं, यह जानकारी देने के लिए फेसबुक ने सरकार से कुछ और समय मांगा है. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने सरकार से कहा है कि वह फिलहाल इस मामले में जांच कर रही है. फेसबुक पता लगाने की कोशिश कर रही है कि डेटा लीक आखिर मामला कितना बड़ा है. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने पिछले सप्ताह फेसबुक से जानकारी मांगी है कि उसके प्लेटफॉर्म और उससे जुड़े थर्ड पार्टी ऐप के जरिए हैक हुए पांच करोड़ खातों से कितने भारतीय यूजर्स प्रभावित हुए हैं.

इस मामले से वाकिफ एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि फेसबुक ने अब तक इस मामले में सरकार को दो ईमेल भेजे हैं. अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने बताया हैकर्स की पहुंच यूजर्स के किन डेटा तक हुई है, अभी इसका पता लगाया जा रहा है. इस मामले में कंपनी हमें लगातार जानकारी देती रहेगी. कंपनी ने ईमेल में लिखा कि वह विश्लेषण कर रही है और उसे जांच को पूरा करने के लिए और समय चाहिए. फेसबुक ने अमेरिका में लॉ एन्फोर्समेंट अथॉरिटीज और आयरलैंड के आइरिश डेटा प्रटेक्शन अथॉरिटी को डेटा लीक की सूचना दी थी. हालांकि उसने भारत को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी, जो यूजर्स के मामले में उसका सबसे बड़ा मार्केट है. मंत्रालय ने इस डेटा लीक के मामले में 1 अक्टूबर को जांच शुरू की थी.

हालिया डेटा लीक में हैकर्स ने फेसबुक के एक फीचर के लिए बनाए गए कोड में खामी का फायदा उठाया था. यह फीचर यूजर्स को अपने प्रोफाइल को किसी और की नजर से देखने की इजाजत देता है. फेसबुक ने इससे जुड़े कमजोर पहलू को दूर कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है. फेसबुक ने बताया कि उसने लीक का पता चलने के बाद तत्काल कदम उठाए थे. इस हैकिंग से प्रभावित भारतीय यूजर्स की संख्या अभी तक इसलिए नहीं बताई गई है, क्योंकि कंपनी मामले की जांच कर रही है. फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा हमने 28 सितंबर को जिस डेटा लीक की जानकारी दी थी, उससे जुड़ी प्रारंभिक सूचना शेयर करने के लिए हम भारत सरकार के संपर्क में हैं. हमने तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की और यूजर्स और ऐडवर्टाइजर्स को सूचित किया.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*