Monday , 15 October 2018

तजाकिस्तान से विदा लेने से पहले तजाक पीएम और स्पीकर से मिले राष्ट्रपति कोविंद

दुशांबे/नई दिल्ली, 09 अक्टूबर (उदयपुर किरण). मध्य एशियाई देश तजाकिस्तान की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पूरी करने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तजाकिस्तान संसद के स्पीकर से मुलाकात की. उन्होंने भारत लौटने के पहले तजाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की. दोनों तजाक नेताओं ने राष्ट्रपति ने भारत-तजाकिस्तान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात की.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को तजाकिस्तान से भारत लौटने के पहले राष्ट्रपति कोविंद ने तजाक संसद के निम्न सदन, मजलिस नमोयान्दागोन के सभापति शुरूकुरजोन जुहुरोव से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने लोकतांत्रिक मूल्यों एवं व्यवस्थाओं को लेकर आपसी सहयोग पर बात की. राष्ट्रपति कोविंद तजाकिस्तान के प्रधानमंत्री क्ओहिर रासुलजोडा से भी मिले. दोनों के बीच भारत-तजाकिस्तान संबंधों को लेकर बात हुई.
इससे पहले दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई. बैठक में भारत सरकार ने तजाकिस्तान के सात गांवों को सौर गांव (सोलर विलेज) के रूप में विकसित करने की पेशकश की. इतना ही नहीं इस द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत सरकार ने तजाकिस्तान की विकास परियोजनाओं के लिए दो करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी करीब 150 करोड़ रुपये की मदद भी देने का एेलान किया. इस प्रतिनिधिमंडल स्तर वार्ता के दौरान भारत-तजाकिस्तान के बीच कृषि, नवीनीकृत ऊर्जा, परंपरागत चिकित्सा पद्धति, अंतरिक्ष तकनीकी, युवा मामले, संस्कृति एवं आपदा प्रबंधन को लेकर आपसी सहयोग के लिए एमओयू करने पर सहमति बनी.
राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों पर चर्चा की उम्मीद है. दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को देखते हुए इस यात्रा से भारत-तजाकिस्तान द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ करने की उम्मीद है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*