Monday , 15 October 2018

सोनीपत रेल कोच कारखाना 2020-21 तक होगा तैयार, एलएचबी कोच व ट्रेन सेटों का होगा नवीनीकरण

नई दिल्ली/गढ़ी सांपला, 09 अक्टूबर (उदयपुर किरण). अत्याधुनिक मशीनरी एवं प्लांट के साथ सोनीपत रेल कोच नवीनीकरण कारखाना वित्तीय वर्ष 2020-21 तक बनकर तैयार हो जाएगा. यह अपनी तरह का पहला नवीनीकरण कारखाना होगा. यहां मुख्यतः अत्याधुनिक लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच एवं ट्रेन सेटों के नवीनीकरण का काम होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के गढ़ी सांपला, रोहतक में आयोजित एक भव्य समारोह में सोनीपत रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का शिलान्यास किया. सोनीपत में रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के विकास की परियोजना वर्ष 2018-19 में स्वीकृत की गई थी और इसे वर्ष 2020-2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इस परियोजना की अनुमानित लागत 484 करोड़ रुपये है. 161 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस कारखाने में प्रतिवर्ष 250 कोचों की पीरियोडिक ओवरहालिंग तथा नवीनीकरण की क्षमता होगी जिसका विस्तार 1000 कोच प्रतिवर्ष तक किया जा सकता है. कारखाने की अनुमानित वार्षिक टर्न ओवर 250 करोड़ रुपये होगी.

कारखाने की अन्य मुख्य विशेषताओं में कोच की उत्कृष्ट पेन्टिंग के लिए ऑटोमैटिक पेन्ट बूथ, 40000 वर्ग मी. फ्लोर एरिया के साथ प्री-फैब्रिकेटेड शेड आदि शामिल है. इसके अलावा पर्यावरण हितैषी विशेषताओं में अपशिष्ट जल का शोधन एवं रिसाइकल करके जल के पुन: उपयोग के अलावा शेड की छत पर एक मेगावाट सोलर पावर प्लांट का प्रावधान किया जाएगा. साइड लौवर्स एवं टर्बो वेन्ट्स के माध्यम से यूवी संरक्षित पॉलीकार्बोनेट शीटिंग एवं नेचुरल वेटिंलेशन के द्वारा प्राकृतिक रोशनी की व्यवस्था के साथ इस कारखाने का निर्माण किये जाने की योजना है. पूरे भवन, शेड एवं सर्कुलेटिंग एरिया में एलईडी प्रकाश व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी तथा रेलवे की पारिस्थितिकी की प्राथमिकता के तौर पर यहॉं व्यापक पौधरोपण किया जाएगा.

रेल कोच नवीनीकरण कारखाना क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए एक विशिष्ट औद्योगिक केन्द्र के रूप में कार्य करेगा. अन्य प्राथमिकताएं जैसे ट्रैनिंग सेन्टर एवं वर्कशॉप सुविधाओं के माध्यम से कौशल विकास की भी योजना इसमें शामिल है. रेलवे के इस प्रयास से सहायक उद्योगों एवं वेन्डरों के लिए अनेक नये अवसर खुलेंगे और बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन होगा.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*