Wednesday , 12 December 2018
ग्रीनपीस का अभियान : कोक, पेप्सी और नेस्ले फैलाती हैं सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा

ग्रीनपीस का अभियान : कोक, पेप्सी और नेस्ले फैलाती हैं सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा

लंदन. कोका कोला, पेप्सीको और नेस्ले दुनिया में सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा फैलाती हैं. पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है. ग्रीनपीस ने ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक मूवमेंट के साथ जुड़कर 42 देशों में समुद्र के किनारे 239 सफाई अभियान चलाए. इस दौरान 1.87 लाख पीस प्लास्टिक कचरे का आकलन किया गया. इसका मकसद यह पता लगाना था कि बड़ी कंपनियां प्रदूषण फैलाने में किस हद तक योगदान कर रही हैं.

अध्ययन में पता चला कि दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोका कोला कचरा पैदा करने में भी सबसे आगे है. रिपोर्ट में डेनोन, मोंडेलेज, प्रॉक्टर एंड गैंबल और यूनिलीवर के भी नाम हैं. ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक के कोऑर्डिनेटर वॉन हर्नांदेज ने कहा, ब्रांड ऑडिट बड़ा सुबूत है. इसके बाद कंपनियां इस बात से इनकार नहीं कर सकती हैं कि प्लास्टिक कचरा फैलाने के लिए वह जिम्मेदार हैं. कचरे में सबसे ज्यादा पॉलीस्टाइरीन किस्म का प्लास्टिक मिला. इसका इस्तेमाल पैकेजिंग और कॉफी कप बनाने में होता है. दूसरे नंबर पर पीईटी बॉटल और कंटेनर थे.

तीनों कंपनियों ने 2025 तक प्लास्टिक कचरा कम करने की शपथ ले रखी है. कोका कोला ने एक बयान में कहा कि कंपनी प्लास्टिक के जो भी बोतल बेचेगी उसे इकट्ठा कर रिसाइकल किया जाएगा. दुनिया की सबसे बड़ी फूड एवं ड्रिंक कंपनी नेस्ले ने भी रिसाइक्लिंग की बात कही है. पेप्सीको का कहना है कि वह 2025 तक रिसाइकल होने योग्य या बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का इस्तेमाल करेगी.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*