Saturday , 20 October 2018

प्लास्टिक से बनेगा क्रूड आयल, राज्य सरकार ने परियोजना को दी मंजूरी

लखनऊ, 10 अक्टूबर (उदयपुर किरण). उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को प्लास्टिक से क्रूड आयल बनाने की परियोजना को मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने इस परियोजना को मंजूरी देते हुये उम्मीद जताई कि इससे कूड़े की शक्ल में इधर-उधर बिखरे प्लास्टिक से निजात मिलेगी और ईंधन भी उपलब्ध हो सकेगा.

राज्य सरकार के प्रवक्ता और विद्युत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि राज्य में इस तरह की यह पहली परियोजना होगी. इसकी स्थापना लखनऊ में की जायेगी. प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के आधार पर स्थापित होने वाली इस परियोजना पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

मंत्रिमंडल ने अपने एक अन्य निर्णय में झांसी में शुद्ध पेयजल की कमी को दूर करने के लिये करीब 600 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दी है. इस परियोजना में माताटीला बांध के पानी का शोधन कर झांसीवासियों को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा.

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की मदद से बनने वाली इस परियोजना के लिये अमृत योजना से पचास फीसदी धन केन्द्र उपलब्ध करायेगा जबकि 30 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत धन झांसी नगर निगम से लिया जायेगा. यह परियोजना वर्ष 2048 तक के लिये होगी.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*