Saturday , 20 October 2018

सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट हुए बंद

गोपेश्वर, 10 अक्टूबर (उदयपुर किरण). बोले सोनिहाल सतश्री अकाल के उद्घोष के साथ सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब व लोकपाल के कपाट बुधवार को अपराह्न डेढ़ बजे सिख धर्म की परंपरा के अनुसार शीत काल के लिए बंद हो गये हैं. इस मौके पर सैकड़ों सिख तीर्थ यात्रियों ने कपाट बंद होने की प्रक्रिया में भाग लिया. इस वर्ष अब तक दो लाख 29हजार पांच सौ श्रद्धालुओं ने पवित्र हेमकुंड साहिब में मत्था टेका.

बुधवार को सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब व हिन्दुओं के धाम लक्ष्मण मंदिर-लोकपाल के कपाट पूरे विधि-विधान के साथ बंद हो गये. हेमकुंड सहिब के कपाट बंद होने से पूर्व पंरपरानुसार प्रातः ठीक साढ़े दस बजे सुखमणी पाठ हुआ. 11बजकर 40 मिनट से शबद कीर्तन, 12 बजकर 40 मिनट पर इस वर्ष की अंतिम अरदास हुई और उसके बाद हुक्मनामा तथा ठीक एक बजे दरबार साहिब से सतखंड की ओर प्रस्थान किया. ठीक डेढ़ बजे इस शीतकाल के लिए कपाट बंद कर दिए गये.

हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह के अनुसार इस वर्ष की अंतिम अरदास मे लुधियाना के गुरूदेव सिंह के जत्थे के अलावा मैनेजमेट ट्रस्ट के प्रधान सरदार जनक सिंह, वाइस प्रेसीडेंट नरेन्द्रजीत सिंह बिंद्रा के अलावा अनेक श्रद्धालुओं ने भाग लिया. इधर हिन्दुओं के पवित्र तीर्थ लक्ष्मण मंदिर-लोकपाल के कपाट भी बुधवार को प्रथम नवरात्रि पर्व पर पूरे विधि-विधान व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बंद कर दिए गये.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*