Saturday , 20 October 2018

कैबिनेट: भारत-रोमानिया पर्यटन एमओयू को मंजूरी

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (उदयपुर किरण). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में भारत और रोमानिया के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौते को मंजूरी दे दी. भारत के उपराष्ट्रपति की रोमानिया यात्रा के दौरान सितम्बर, 2018 में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे.

इस समझौते में भारत-रोमानिया पर्यटन को लेकर पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करना, पर्यटन से संबंधित जानकारी और डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए होटल और टूर ऑपरेटर समेत पर्यटन हितधारकों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों में निवेश, दो तरह के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूर ऑपरेटर / मीडिया की यात्राओं का आदान-प्रदान करना, पदोन्नति, विपणन, गंतव्य विकास और प्रबंधन के क्षेत्रों में अनुभवों का आदान-प्रदान करने के लिए, आकर्षक पर्यटन स्थलों के रूप में दोनों देशों को बढ़ावा देने के लिए फिल्म पर्यटन के माध्यम से बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय सहयोग, सुरक्षित, सम्माननीय और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देना और इसके प्रयास करना आदि शामिल हैं.

रोमानिया भारत के लिए एक संभावित पर्यटन बाजार है. 2017 में रोमानिया से लगभग 11 हजार 844 पर्यटक भारत आए थे. रोमानिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भारतीय पर्यटन उद्योग में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होगा.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*