Saturday , 20 October 2018

सीआईए का दावा, समलैंगिक थे हिटलर

वाशिंगटन, 10 अक्टूबर (उदयपुर किरण). अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वह समलैंगिक थे. यह रिपोर्ट द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तैयार की गई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, हिटलर ने कई साल ऑस्ट्रिया के एक ‘गे हॉस्टल’ में गुजारे थे. साल 1943 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी. रूजवेल्ट के लिए तैयार की गई इस रिपोर्ट में हिटलर को ‘होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल’ दोनों बताया गया है.

70 पृष्ठीय इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हिटलर अपने सहयोगी (डिप्टी) रुडोल्फ हेस के प्रति ‘सेक्सुअली’ तौर पर आकर्षित थे. इस रिपोर्ट को ऐन्थ्रपालजिस्ट हेनरी फील्ड ने तैयार की थी. फील्ड व्हाइट हाउस के विशेष खुफिया शाखा के सदस्य थे. उन्हें हिटलर समेत जर्मनी के बड़े नेताओं के बारे में खुफिया जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी दी गई थी.

ऑफिस ऑफ स्ट्रैटेजिक सर्विसेज फाइल्स ने उस समय दावा किया था कि हिटलर जिस छात्रावास में रहते थे वहां बुजुर्ग अपने समलैंगिक इच्छा की पूर्ति के लिए युवकों की तलाश में रहते थे. हिटलर की कामवासना की जानकारी 1920-30 के दशक में उनके दोस्त रहे अर्नेस्ट सेजविक ने दी थी.

हालांकि, बाद में इस जर्मन-अमेरिकी ने हिटलर का साथ छोड़ दिया और नाजी नेतृत्व से बचते हुए ब्रिटेन भाग गए. इसके बाद वह अमेरिका चले गए थे और अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट के लिए काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने अमेरिका को जर्मनी के करीब 100 बड़े अधिकारियों के बारे में जानकारी मुहैया कराई थी.

रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा माना गया कि ‘हेस’ उपनाम होमोसेक्सुअल सदस्यों का था जिसकी पार्टी का नाम ‘फ्रायूलिएन अन्ना’ था. हिटलर से जुड़े चैप्टर का अंत करते हुए फील्ड लिखते हैं कि राजनीतिक हस्ती होने के कारण उनके जीवन में कई चीजें दोहरी थी. वह होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल, समाजवादी और धुर राष्ट्रवादी और पुरुष एवं महिला समान रूप से थे.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*