Monday , 22 October 2018

लाहौल स्पीति में भारी हिमपात, यातायात ठप

शिमला, 11 अक्टूबर (उदयपुर किरण). हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में बुधवार रात से भारी बर्फबारी हो रही है. जिला मुख्यालय केलंग में छह इंच बर्फ गिर चुकी है और बर्फबारी का दौर अभी भी जारी है. इस बर्फबारी के कारण लाहौल घाटी के सभी भीतरी मार्ग अवरुद्ध होने से यातायात ठप हो गया है. लगातार हो रही बर्फबारी से लाहौल स्पीति जिले का प्रदेश द्वार रोहतांग भी बंद हो गया है. यहां तीन दिन से रुक-रुक कर बर्फ गिर रही है. कुछ दिन पहले ही सीमा सड़क संगठन ने रोहतांग दर्रा बहाल किया था तथा मनाली और केलांग की ओर रुख करने वाले सैकड़ों यात्रियों को राहत मिली थी.

कुल्लू और चंबा जिलों की उंची चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही है. एक माह के भीतर इन इलाकों में दूसरी बार भारी हिमपात हुआ है. विगत 22 और 23 सितम्बर को लाहौल स्पीति, रोहतांग और पांगी में व्यापक हिमपात के कारण कई देशी-विदेशी पर्यटक फंस गए थे, जिन्हें वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद से निकाला गया था. इस बीच राज्य के मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में भी मौसम ने करवट ली है. शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन और बिलासपुर जिलों में गुरुवार तड़के तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. कांगड़ा में कुछ स्थानों पर पेड़ धराशायी हो गए.

बारिश-बर्फबारी की वजह से तापमान में भारी गिरावट आने से पर्वतीय इलाके शीतलहर की चपेट में आ गए हैं. लाहौल स्पीति के केलंग में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे चला गया है. यहां गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान माइनस 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा शिमला के कुफरी में 3.9, किन्नौर के कल्पा में 4, मनाली में 6.6, भुंतर व सियोबाग में 09, शिमला में 11.3, नाहन में 11.6, सोलन में 12, सुंदरनगर में 12.4, चंबा में 12.7, पालमपुर में 13.5, जुब्बड़हट्टी में 13.8, मंडी में 14, धर्मशाला में 14.2, उना में 14.6, कांगड़ा में 14.7, हमीरपुर में 15.2 और बिलासपुर में 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान भी उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात और अन्य हिस्सो में बारिश की संभावना जताई है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*