Monday , 10 December 2018
गुरुवार को हाहाकार मचाने के बाद सेंसेक्स 732 अंक उछला, निफ्टी 10470 के पार

गुरुवार को हाहाकार मचाने के बाद सेंसेक्स 732 अंक उछला, निफ्टी 10470 के पार

मुंबई, 12 अक्टूबर (उदयपुर किरण). गुरुवार को हाहाकार मचाने के बाद सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार ने सुबह से ही 600 अंकों की तेजी के साथ शुरुआत की थी. जबकि निफ्टी ने भी 196 अंकों की मजबूती के साथ ओपनिंग की थी. गुरुवार की भारी गिरावट से उबरते हुए बाजार ने शुक्रवार को रिकवरी की और 732 अंकों की उछाल के साथ क्लोजिंग की. निफ्टी में भी करीब 250 अंकों की मजबूती रही. शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स और निफ्टी 2 फीसदी से ज्यादा चढ़कर बंद हुए हैं. एक समय सेंसेक्स 34,808.4 अंक तक पहुंचा था, जबकि निफ्टी ने भी 10,492.5 अंक तक दस्तक दी थी. बाद में निफ्टी 10,470 अंक के करीब बंद हुआ और सेंसेक्स 34,732 अंक के पास जाकर बंद हुआ है.

शुक्रवार को मिडकैप और स शेयरों में जोरदार खरीदारी दिखी है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 2.5 फीसदी चढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी करीब 3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 2.5 फीसदी से ज्यादा मजबूत होकर बंद हुआ है. कारोबार के दौरान ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, बैंकिंग, रियल्टी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, कैपिटल गुड्स, पावर और ऑयल एंड गैस शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी गई. बैंक निफ्टी 2.5 फीसदी उछलकर 25,400 के करीब बंद हुआ. आईटी कंपनियों के शेयरों में दबाव नजर आया. निफ्टी का आईटी इंडेक्स 1 फीसदी गिरकर बंद हुआ है.

शुक्रवार के कारोबार में बिजली कंपनियों के शेयरों में ज्यादा खरीदारी रही. टाटा पावर, रिलायंस इंफ्रा, अदानी पावर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस पावर के शेयरों में तेजी रही, जबकि ऑटो इंडेक्स के शेयर भी उछाल में रहे. आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, एचपीसीएल, कोटक महिंद्रा बैंक, कोल इंडिया और बजाज ऑटो के शेयरों में 7 फीसदी से 4.4 फीसदी तक की उछाल देखी गई. हालांकि आईटी सेक्टर में निराशा देखी गई. टीसीएस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, राजेश एक्सपोर्ट्स, बेयर क्रॉप, एम्फैसिस, यूनाइटेड ब्रुअरीज, टोरेंट फार्मा, डॉ रेड्डीज, जीई शिपिंग, आशापुरा इंटीमेंट, मोनेट इस्पात, इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स और ग्रीनप्लाय इंडस्ट्रीज के शेय़र 4.3 फीसदी से 1.25 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*