Wednesday , 14 November 2018

सोहना में गर्म पानी के कुंड में सैकड़ों लोग रोज लगा रहे आस्था की डुबकी, ठीक होता है चर्म रोग

गुरुग्राम, 14 अक्टूबर (उदयपुर किरण). माता के नवरात्रों में श्रद्धालुओं ने सोहना के गर्म पानी के कुंड में आस्था की डुबकी लगाई. बता दें कि जैसे ही मौसम बदलता है यहां पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है. सोहना का गर्म चश्मा काफी प्रसिद्ध है और लोग यहां गर्म पानी में नहाकर आस्था के साथ चर्म रोग भी दूर करते हैं. बता दें कि नवरात्रि में हर रोज करीब 1200 से 1400 लोग शिव कुंड स्थित इस कुंड में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं.

यहां तीन दिन नहाने से ठीक होता है चर्म रोग

जैसे ही नवरात्रों का आगमन हुआ सोहना के शिव कुंड गर्म पानी चश्मा पर श्रदालुओं की संख्या बढ़ने लगी है. नवरात्रों में श्रदालुओं की संख्या में इजाफा हो जाता है और इनकी संख्या बढ़ जाती है. नवरात्रि में सर्दी के मौसम की दस्तक शुरू हो जाती है. ऐसे में शिव कुंड के गर्म पानी में स्नान करने का आनन्द श्रदालु लेते हैं. यहां काम करने वाले कर्मचारी विनोद ने बताया कि नवरात्रि में श्रदालुआें की संख्या एक दिन में 1200 से 1400 तक पहुंच जाती है. लेकिन आम दिनों में 700 से 800 लोग यहां आकर स्नान करते हैं.

ये हैं गर्म पानी की खूबियां

सोहना के निवासी नरेश रोहिल्ला ने बताया कि गर्म पानी के इस कुंड में स्नान करने वालों को सर्दी के मौसम में एक अलग ही अहसास होता है. इसके अलावा यह गर्म पानी चर्म रोग को ठीक कर देता है. चरम रोगी यादि तीन दिन तक सुबह-शाम स्नान करता है तो उसका रोग ठीक हो जाता है. चर्म रोगियों के लिए शिव कुंड कमेटी ने विशेष रुप से तीन स्नान घर बनाएं हुए हैं, जिसमें एक बार में एक ही रोगी स्नान कर सकता है. रविवार को शिव कुंड कमेटी के प्रधान अनुराग राणा ने बताया कि गर्मी के मौसम की अपेक्षा सर्दी के मौसम में यहां आने वाले श्रदालुओं की संख्या दो से तीन गुणा बढ़ जाती है. उन्होंने बताया कि श्रदालुआें के स्नान करने से लेकर रात को ठहरने तक की सुविधाएं कमेटी द्वारा दी हुई है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*