Wednesday , 14 November 2018

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन नहीं रहे

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (उदयपुर किरण). सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया. वह 65 साल के थे और काफी समय से कैंसर से पीड़ित थे.

उन्होंने अपने दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी. उन्हें साल 2010 में 12.7 अरब अमेरिकी डॉलर की निजी संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था. वह बिजनेस के साथ खेल में भी काफी सक्रिय रहते थे. फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 20.30 अरब डॉलर थी.

एलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी और इसके लिए कई सराहनीय और अहम कार्य किए. हालांकि 1983 में ऐलन को बीमारी ने घेर लिया और उनके कैंसर का इलाज भी किया गया. इसके बाद वे माइक्रोसॉफ्ट में वापस नहीं लौटे और खुद को कंपनी से दूर करने लगे.

विदित हो कि एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था, लेकिन उन्हें एक वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार के रूप में कंपनी के अधिकारियों को परामर्श देने के लिए कहा गया था. साल 2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था. उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलते हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*