Friday , 16 November 2018

सामूहिक विवाह समिति का परिचय सम्मेलन संपन्न देश भर से उमड़े लोग

हाथो हाथ हुआ पंजीयन, रिश्तो के लिए हुई शुरुआत, समिति के प्रयासों से आया रंग, समाज की प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

उदयपुर. समस्त ब्राहमण समाज के लिए रविवार का दिन विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए सौगात देने वाला रहा. रविवार को समस्त ब्राह्मण सामूहिक विवाह समिति की ओर से आयोजित सोलवे समग्र ब्राह्मण युवक युवती परिचय सम्मेलन में पूरे राजस्थान सहित पड़ोसी राज्यों से भी बड़ी संख्या में युवक युवतियां तथा उनके अभिभावक भाग लेने पहुंचे. दिनभर ब्राह्मणों के आवागमन से काकरोली में दिनभर रेलमपेल मची रही.

 सर्व ब्राह्मण सामूहिक विवाह समिति के प्रवक्ता एवं कानूनी सलाहकार हरीश पालीवाल ने बताया कि इस परिचय सम्मेलन में जहां युवक और युवतियों ने बड़ी संख्या में आकर अपना नाम पता व्यवसाय व मासिक सैलरी के साथ पैतृक संपत्ति के बारे में जानकारी दी, वहीं हाथो हाथ मौके पर विवाह के लिए पंजीयन भी करवाया. पहली बार सामूहिक विवाह समिति द्वारा परिचय सम्मेलन के दौरान परित्यक्त तलाकशुदा एवं विधवा विधुर महिला पुरुषों ने भी अपना विवाह के लिए पंजीयन कराया. सम्मेलन में मुख्य अतिथि विवाह समारोह समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश नंदवाना थे. अध्यक्षता पन्ना लाल शर्मा ने की.विशिष्ट अतिथि के रूप में शंकर लाल पालीवाल गायत्री शक्तिपीठ से जुड़े रामचंद्र पालीवाल सहित देश भर से आए समाजों के अध्यक्ष जन थे.

युवक-युवतियों ने दिया परिचय

सम्मेलन में उदयपुर बांसवाड़ा डूंगरपुर चित्तौड़ भीलवाड़ा राजसमंद अहमदाबाद गुजरात इंदौर चेन्नई बेंगलुरु सहित विभिन्न प्रदेश के अन्य जिलों से आए युवक-युवतियों ने अपना बारी-बारी से कतार में खड़े होकर परिचय दिया तथा विवाह को लेकर अपनी प्राथमिकताएं भी बताई. कई युवक युवतियों की तरफ से उनके अभिभावकों ने अपने बच्चों का परिचय दिया. सम्मेलन में परित्यक्त तलाकशुदा विधवा और विदुर जन के परिजनों व स्वयं प्रतिभागियों ने भी विवाह की इच्छा रखते हुए अपना परिचय देकर पंजीयन कराया. मौके पर सभी प्रतिभागियों ने अपने बायोडाटा बना कर विवाह समारोह समिति के प्रमुख एच आर पालीवाल को मय फोटो जमा कराएं. पालीवाल ने बताया कि आगामी 15 दिनों में सभी बायोडाटा को मय रंगीन चित्र प्रतिभागियों के प्रकाशित कर इसका प्रकाशन किया जाएगा.

परिचययुक्त स्मारिका का होगा  निशुल्क प्रकाशन

विवाह समारोह समिति की व्यवस्थापिका श्रीमती प्रेमलता पालीवाल ने बताया कि 15 दिवस के पश्चात प्रकाशित स्मारिका का चौमुखी महादेव मंदिर काकरोली एवं संस्था कार्यालय से सभी प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों को इसका निशुल्क वितरण किया जाएगा, जिसके माध्यम से इच्छुक प्रतिभागी व उनके परिजन एक दूसरे से समस्त जानकारी जुटाकर रिश्ते जोड़ पाएंगे.

हाथो हाथ हुआ पंजीयन

सम्मेलन में जो रिश्ते तय हुए उनका प्रतिभागियों प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों ने हाथों-हाथ पंजीयन कराया और पंजीयन कराने के लिए सुश्री अंजना पालीवाल उनके सहयोगियों से आवेदन पत्र प्राप्त कर हाथों हाथ पंजीयन कराया. आज लगभग 100 से 110 लोगों के पंजीयन हुए हैं, जो अपनी प्राथमिकता के अनुसार रिश्ते तय होते ही समिति को सूचित करेंगे.

हाथो हाथ हुआ धन संग्रह

समारोह में विवाह समारोह समिति के परामर्शदाता रामचंद्र पालीवाल ने मौजूदा लोगों से विवाह समारोह समिति के लिए इच्छुक तथा निर्धन वर्ग के लोगों के विवाह एवं यज्ञोपवित संस्कार के लिए दान देने की अपील की, जिस पर लोग लोगों ने हाथों-हाथ दान करते हुए समिति से अपनी रसीद  प्राप्त की. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में ओमप्रकाश नंदवाना ने निर्धन वर्ग के युवक व युवती के विवाह के लिए अपनी ओर से एक-एक युवक युवती का एवं तीन बटुका यज्ञोपवित संस्कार का सारा व्यय उठाने की घोषणा की, वहीं उपस्थित भीड़ से गीता पालीवाल ने भी तीन बट्टूको को अपनी ओर से यज्ञोपवित संस्कार दिलाए जाने की घोषणा की.

प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

समारोह में समिति के साथ जुड़कर समस्त ब्राह्मणों को एक कर परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह को सफल बनाने वाले कार्यकर्ताओं एवं समस्त ब्राह्मण समाज के योग्य जन का अतिथि गणों ने माला पहनाकर ऊपरना उड़ा कर एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया.सम्मानित होने वाली प्रतिभाओं में उदयपुर से प्रवक्ता एवं कानूनी सलाहकार हरीश पालीवाल जयंत पालीवाल इंदौर से आए सुनील पालीवाल श्रवण पालीवाल ऑडिटर दिनेश श्रीमान दिनेश पालीवाल अमर शंकर पालीवाल रामचंद्र पालीवाल वीर चक्र दुर्गा शंकर पालीवाल चौमुखा महादेव मंदिर के पुजारी रघुनाथ महाराज रामचंद्र जी सांचौर राजसमंद से भावना पालीवाल सामाजिक कार्यकर्ता हर देवी मिश्रा पुष्पा पालीवाल मोहन नंदवाना नरेश पालीवाल राजेंद्र नंदवाना चंचल नंदवाना नाथूलाल नंदवाना रेखा पालीवाल श्रीमती पुष्पा शर्मा समाज से हीरा लाल व्यास अमित त्रिवेदी यशवंत पालीवाल सुरेश व्यास नंदलाल हीरालाल भरत नंदवाना वेद प्रकाश जोशी साउथ से आए दीपू छापरवाल हितेश दवे सहित विभिन्न प्रतिभाओं का अतिथियों ने सार्वजनिक सहयोग करने के लिए सम्मान प्रदान किया.
समारोह में सामूहिक विवाह समारोह समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश नंदवाना ने विवाह समारोह समिति द्वारा बनाई गई वेबसाइट और उसकी प्रगति रिपोर्ट के बारे में बताया तकनीकी कारणों से आज उसकी लॉन्चिंग नहीं की जा सकी जो शीघ्र की जाएगी. समारोह के प्रारंभ में व्यवस्थापिका प्रेमलता पालीवाल ने अतिथियों का स्वागत किया धन्यवाद युवा कार्यकर्ता अंजना पालीवाल ने अदा किया संचालन एचआर पालीवाल ने किया.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*