Friday , 16 November 2018

तस्‍करों से जयपुर में एक करोड़ रुपए के 6 किलो हाथी दांत पकड़े, 3 गिरफ्तार

जयपुर. जयपुर में हाथी दांत बेचने आए एक सप्लायर और दो दलालों को पुलिस कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच टीम ने सोमवार देर रात ब्रह्मपुरी इलाके में पौंडरिक पार्क के पास से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने 6 किलो 165 ग्राम हाथी के दांत बरामद किए हैं. इनकी कीमत एक करोड़ से ज्यादा आंकी जा रही है.
गिरफ्तार किए गए लोगों में मोढ़ा खेड़ा निवासी सप्लायर विष्णु प्रसाद शर्मा, बस्सी निवासी दलाल कमलेश शर्मा और जमवारामगढ़ निवासी अमित शर्मा शामिल है. पुलिस ने तीनों को कोर्ट में पेश किया. जहां से एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. पुलिस आरोपियों से यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि वे हाथी दांत कहां से लेकर आए थे. प्रारंभिक जांच में सामने आया कि आरोपी विष्णु के रिश्तेदार के घर पर यह दांत काफी वर्षों से पड़े थे. विष्णु अपनी पत्नी के कहने पर ये दांत कमलेश व अमित को बेचने आया था. डीसीपी क्राइम विनीत कुमार ने बताया कि सीआईयू टीम के कांस्टेबल मनेन्द्र और भूरा राम को ब्रह्मपुरी थाना इलाके में पौंडरिक पार्क के पास हाथी के दांतों की खरीद-फरोख्त करने की सूचना मिली थी.

इसके बाद पुलिस टीम को रवाना किया गया और आस-पास के क्षेत्र में तलाशी ली गई. इस दौरान पार्क के पास मोटरसाइकिल पर दो युवक खड़े मिले और उनमें से एक युवक के पास बैग भी था. पुलिस टीम ने तीनों को संदिग्ध मानते हुए पकड़ लिया. इसके बाद बैग की तलाशी ली तो उसमें 6 किलोग्राम से ज्यादा हाथी के दांत मिले. उन्हें वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है. इस संबंध में पुलिस ने वन विभाग को भी सूचित किया है. इससे पहले भी चारदीवारी में बाघ की खाल के साथ एक तस्कर को माणक चौक थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*