Wednesday , 14 November 2018

तीन दिनों के अंदर फिर गिर पड़ा डनलप फ्लाईओवर का हाइट बार

कोलकाता, 07 नवंबर (उदयपुर किरण). कोलकाता और उत्तर 24 परगना के बीच यातायात का अहम जरिया बन चुके डनलप फ्लाईओवर का हाइट बार बुधवार को एक बार फिर गिर पड़ा. शनिवार को ही यह हाइट बार एक तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से टूटकर गिर गया था. इस फ्लाईओवर पर ट्रकों की आवाजाही प्रतिबंधित है इसके बावजूद गत शनिवार को एक ट्रक फ्लाईओवर पर चढ़ गया था और उतरते समय हाइट बार पर नजर नहीं पड़ने की वजह से चालक ने टक्कर मार दी थी जिसकी वजह से हाइट बार टूटकर गिर पड़ा था. उस दिन लंबी जाम लगी थी. इसके बाद पुलिस ने आनन-फानन में वेल्डिंग कराकर इसे ठीक करवाया था. अब तीन दिन भी नहीं बीते हैं कि बुधवार को एक बार फिर एक बार टूट गया. इस बार किसी ट्रक के धक्के से नहीं बल्कि अपने आप.
बताया गया है कि बुधवार सुबह जब पुलिस की पेट्रोलिंग टीम गस्ती के लिए निकली तो देखी की डनलप फ्लाईओवर का हाइट बार टूटा हुआ है. आज दीपावली का दिन था इसलिए यहां जाम लगने पर लोग विरोध प्रदर्शन कर सकते‌‌ थे. पुलिस को इस बात का अंदाजा था इसलिए टूटे हुए हाइट बार को तुरंत वहां से हटाया गया और बांस को हाइट बार के रूप में इस्तेमाल कर पुलिस ने यातायात शुरू करा दी. सारा दिन बांस लगाकर ही यहां पर यहां से छोटी गाड़ियों को गुजारा गया है. तीन दिन पहले ही मरम्मत के बावजूद एक बार फिर यहां हाइट बार कैसे टूट पड़ा, इस बारे में पूछने पर ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को हड़बड़ी में हाइट बार की वेल्डिंग कराई गई थी जो शायद ठीक से हो नहीं पाया था. इसलिए बुधवार को एक बार फिर गिर गया है. रात के वक्त इसकी वेल्डिंग कराई जाएगी.
दरअसल गत 4 सितंबर को माझेरहाट फ्लाईओवर धराशाई होने के बाद कोलकाता और आसपास के सभी फ्लाईओवरों के स्वास्थ्य की समीक्षा की गई थी. रेलवे के अधीन इंजीनियरों की विशेषज्ञ संस्था राइट्स ने फ्लाईओवर के बारे में रिपोर्ट में कहा था कि इसकी हालत अच्छी नहीं है. इसमें लोहे के खंभों की नॉट-बोल्ट कई जगह से छूट चुकी है. बियरिंग भी अपनी जगह से हट चुके थे और कंक्रीट के खंभों की हालत भी बहुत अच्छी नहीं बताई गई थी. इसके बाद ट्रैफिक विभाग की ओर से सतर्कता बरतते हुए इस पर बड़ी मालवाही गाड़ियों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई थी और इसे सुनिश्चित करने के लिए कोलकाता साइड से इस पर हाइट बार लगाया गया था, ताकि केवल छोटी गाड़ियां गुजर सकें और इधर से कोई भी बड़ी गाड़ी ना गुजरे. लेकिन शनिवार सूर्योदय से पहले एक ट्रक दक्षिणेश्वर की ओर से इस फ्लाईओवर पर चढ़ गया था और इतनी तेज गति में था कि चालक हाइट बार को देख नहीं पाया और टक्कर मार दी. इसके बाद टूट कर गिर पड़ा था. उसी दिन इसकी मरम्मत कराई गई थी लेकिन दीपावली के सुबह यह एक बार फिर टूट कर गिर पड़ा.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*