Monday , 21 January 2019
मतदान केन्द्रों की गतिविधियों की पल-पल की खबर देगा एप्लीकेशन

मतदान केन्द्रों की गतिविधियों की पल-पल की खबर देगा एप्लीकेशन

बलौदाबाजार, 9 नवम्बर (उदयपुर किरण). विधानसभा चुनाव में किए जा रहे नए-नए प्रयोगों में अब एक और एप्लिकेशन शामिल हो गया है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस यानि कि सी टॉप्स मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की है. जिससे पल-पल की खबर मिलती रहेगी.

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जिला और विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को ट्रेनिंग मॉड्यूल बनाकर एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया. जिसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.जयवर्धन ने इस मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बारीकी से बताया. उल्लेखनीय है कि इसके बाद ये मास्टर ट्रेनर 11, 12 और 13 नवंबर को मतदान दलों को प्रशिक्षित करेंगे. जिले की चारों विधानसभाओं में चुनाव डयूटी पर लगे मतदान दलों का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय स्थित शासकीय पं.चक्रपाणि शुक्ल हायर सेकंडरी स्कूल, शासकीय दाऊ कल्याण सिंह महाविद्यालय, शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय और शासकीय पं.लक्ष्मी प्रसाद तिवारी कन्या शाला में आयोजित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस नए मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, आरओ, एसपी को लगातार अपडेट मिलते रहेंगे. चुनाव के दौरान सभी सेक्टर इस एप से जुड़े रहेंगे. इतना ही नहीं जिओ टैगिंग के जरिए पोलिंग बूथ को भी इससे जोड़ा गया है. मतदान दल के पोलिंग बूथ तक जाने और वहां से चुनाव करवाकर मुख्यालय तक वापस आने की तमाम गतिविधियां इसमें अपडेट होगी. मतदान दल का रूट मैप इसमें दर्ज होगा. छग के निर्वाचन इतिहास में ये पहला मौका है जब इस एप का इस्तेमाल इस चुनाव में होगा.

आज प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर केएस.तिवारी, बलविन्दर सिंह ने प्रशिक्षार्थियों को महत्वपूर्ण प्रपत्र जैसे पोस्टल बैलेट, निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति, पीठासीन की डायरी, मतदान लेखा आदि की जानकारी दी गई. इस दौरान मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षणार्थियों के प्रश्नों का समाधान भी किया गया. प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास कराया गया और प्रशिक्षार्थियों की कौशल परीक्षा भी ली गई. प्रशिक्षण में संयुक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सचिन भूतड़ा, डिप्टी कलेक्टर वैभव कुमार क्षत्रे, एनआईसी एसएन. प्रधान सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*