Wednesday , 14 November 2018

शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आगाज, कोलकाता में फिल्मी दिग्गजों का जमावड़ा

कोलकाता, 09 नवंबर (उदयपुर किरण). कोलकाता में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का रंगारंग आगाज शनिवार यानी 10 नवंबर को होगा. इस 24वें फिल्म महोत्सव का उद्घाटन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और अन्य फिल्मी दिग्गज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में करेंगेे. शुक्रवार रात तक इसकी सारी तैयारियां पूरी हो गई है. पूरे कोलकाता में गली गली चौराहे पर सड़कों के किनारे और प्रत्येक बड़ी इमारतों पर कोलकाता फिल्म महोत्सव का बैनर पोस्टर सज गया है. यह जानकारी राज्य सरकार के तथ्य और सूचना विभाग की ओर से दी गई है. 10 से 17 नवंबर तक चलने वाले महोत्सव में अमिताभ बच्चन, समेत जया बच्चन, शर्मिला टैगोर, महेश भट्ट, शाहरुख खान आदि दिग्गज फिल्मी हस्तियां उपस्थित होंगे.

आस्ट्रेलिया को थीम कंट्री के रूप में चुना गया है और बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री की 100 वर्ष पूर्ति के मौके पर एक अलग से पवेलियन बनाया गया है जिसमें बांग्ला फिल्म के इतिहास को बड़े पैमाने पर दर्शाने की कोशिश की जाएगी. बताया गया कि इसमें 150 शार्ट फिल्में भी प्रदर्शित होंगी. कोलकाता के कुल 16 प्रेक्षागृहों में इसका प्रदर्शन किया जाएगा. फिल्म महोत्सव की शुरुआत बांग्ला फिल्म “एंटनी फिरंगी” से होगी.
इसके अलावा बड़ी संख्या में विदेशी कलाकार भी उपस्थित रहेंगे. पिछले साल फिल्म महोत्सव में ईरान के प्रख्यात फिल्म निर्माता माजिद मजीदी द्वारा बनाई गई फिल्म प्रदर्शित की गई थी. इस बार वे स्वयं उपस्थित होंगे. इसके अलावा चुकी ऑस्ट्रेलिया को थीम कंट्री के रूप में चुना गया है इसलिए यहां के ख्याति प्राप्त निदेशक जूलियन एलिजाबेथ विल्कॉक मौजूद रहेंगे. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई फिल्मों के निदेशक फिलिप नाइस एवं साइमन डेकर भी मौजूद रहेंगे. पिछले साल 65 देशों की 142 फिल्मों को 19 श्रेणियों में विभाजित कर प्रदर्शित किया गया था. इस बार इसकी संख्या और अधिक बढ़ेगी. इसके अलावा बांग्ला सिनेमा की सौ वर्ष पूर्ति के उपलक्ष्य में सत्यजीत रॉय, मृणाल रॉय जैसे दिग्गजों की फिल्में भी खासतौर पर प्रदर्शित की जाएंगी. बांग्ला फिल्मों के लिए एक अलग से पवेलियन तैयार किया गया है जो दर्शकों के लिए खास होने वाला है.

उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड के समृद्ध इतिहास में बंगाल के कलाकारों की बहुत बड़ी भूमिका है. वैसे भी संगीत से लेकर नृत्य या अभिनय के क्षेत्र में पश्चिम बंगाल कई मायने में खास रहा है. इसीलिए कोलकाता को देश की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है. ऐसे में कोलकाता फिल्म महोत्सव का आगाज होने पर हर साल महानगर में फिल्मी दिग्गजों का हुजूम उमड़ता है और इस बार भी शुक्रवार रात को ही दमदम हवाई अड्डे से कई सितारों को लेकर कोलकाता पुलिस की पायलट कार राजधानी के अलग-अलग रेस्तरां में पहुंची है.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*