Monday , 10 December 2018
एसी का विकल्प ढूंढने वाले को ब्रैनसन देंगे 21 करोड़

एसी का विकल्प ढूंढने वाले को ब्रैनसन देंगे 21 करोड़

वर्जिन ग्रुप के प्रमुख रिचर्ड ब्रैनसन ने एयर कंडीशनर यानी एसी का विकल्प ढूंढने वाले व्यक्ति को 30 लाख डॉलर यानी करीब 21 करोड़ रुपए का इनाम देने का ऐलान किया है. उन्होंने एसी का वैकल्पिक स्रोत खोजने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता भी शुरू की है. इसे भारत सरकार भी प्रायोजित कर रही है जिससे टिकाऊ कूलिंग एजेंट खोजने के प्रयासों में तेजी आ सके. क्योंकि अगले कुछ दशकों में भारतीयों के घरों में 100 करोड़ से ज्यादा एयर कंडीशनर्स यूनिट्स का इस्तेमाल होने की उम्मीद है.

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों के लिए गाइडलाइंस भी तय की गई हैं. इसके मुताबिक इस वैकल्पिक स्रोत से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन मौजूदा एसी की तुलना में पांच गुना कम होना चाहिए. इसके अलावा इसकी कीमत भी कम से कम दोगुनी तक कम होनी चाहिए. इस प्रतियोगिता को खास तौर पर छोटे स्टार्टअप और इनक्यूबेटर के लिए इस वैश्विक समस्या पर काम करने के लिए और कुछ हद तक प्रेरणा देने के लिए उपयोग किया जा रहा है.

आयोजकों के मुताबिक यह कोई रहस्य नहीं है कि जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है दुनिया का तापमान भी बढ़ रहा है. ऐसे में हमें गर्मियों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा एयर कंडीशनर्स की जरूरत पड़ेगी. एयर कंडीशनर जल्द ही महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी, लेकिन दुर्भाग्यवश वे कार्बन गैसों को उत्सर्जित करते हैं जो पर्यावरण के लिए भयानक हैं. एक अनुमान के मुताबिक 2050 तक दुनिया भर में करीब 450 करोड़ एसी की जरूरत पड़ेगी.

ब्रैनसन ने कहा, ‘एसी के विकल्प ढूंढना बेहद जरूरी है. हममें से कितने लोग बगैर एसी के गर्मियों का पूरी तरह लुत्फ उठा पाते हैं. यह ऐसी लग्जरी है जिसे ज्यादातर धनवान लोग इस्तेमाल करते हैं. लेकिन दुनिया भर में बढ़ते तापमान को देखते हुए हर किसी के लिए ठंडी हवा मिलना बेहद जरूरी है. इसके लिए हमें किसी भी स्थिति में नए विकल्प खोजने की जरूरत है.’ @ thethings.com

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*