Monday , 10 December 2018
सोशल साइट क्योरा के 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी

सोशल साइट क्योरा के 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी

क्योरा के सीईओ ने कहा- थर्ड पार्टी गलत तरीके से हमारे सिस्टम तक पहुंची

सैन फ्रांसिस्को. अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सवालों का जवाब देने वाली सोशल साइट क्योरा पर हाल ही में साइबर अटैक हुआ है. क्याेरा की साइट पर अटैक करने वाले हैकर ने करीब 10 करोड़ यूजर्स के एकाउंट्स से उनके नाम, ई-मेल और इनक्रिप्टेड पासवर्ड्स आैर इंपाेर्ट किए गए डेटा चुराए हैं. जिन लोगों के एकाउंट से डेटा चुराए गए हैं, क्योरा उन सभी लोगों को इस चोरी के बारे में ई-मेल से सूचना दे रही है.

क्योरा सीईओ एडम डी’अंगेलो ने अपने एक ब्लॉग में सोमवार देर रात यह जानकारी दी है. अंगेलो ने लिखा है कि कोई थर्ड पार्टी गलत तरीके से उनके सिस्टम तक पहुंची और लोगों का डेटा चुराया. कंपनी को इस साइबर अटैक का पता 30 नवंबर को चला था, जिसके बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई. अंगेलो ने कहा है कि इस अटैक में गुमनाम रूप से लिखे गए प्रश्न और जवाब इससे प्रभावित नहीं हुए हैं, क्योंकि क्योरा गुमनाम होकर सामग्री पोस्ट करने वाले लोगों की पहचान को संग्रहित नहीं करता है.

पासवर्ड बदलने, एकाउंट डिलीट करने की सलाह

अंगेलो ने कहा है कि क्योरा की इंटरनल सिक्युरिटी टीम इस पर काम कर रही है. इसके अलावा हमने लॉ एनफोर्समेंट अधिकारियों को भी जानकारी दी है. कंपनी उन सभी लोगों के एकाउंट को भी लॉग-आउट कर रही है, जिनके डेटा चोरी हुए हैं, ताकि उनका और कोई डेटा चोरी न हो. क्योरा यूजर्स को डेटा चोरी से बचने के लिए सुझाव भी दे रही है, जिसमें उनसे पासवर्ड बदलने को कहा जा रहा है. यूजर्स अपनाए एकाउंट डिलीट भी कर सकते हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*