Monday , 10 December 2018
विकेटों के पतझड़ के बीच पुजारा का शतक, टीम इंडिया के बने खेवनहार

विकेटों के पतझड़ के बीच पुजारा का शतक, टीम इंडिया के बने खेवनहार

नई दिल्ली/एडिलेड, 06 दिसम्बर (उदयपुर किरण). टीम इंडिया और मेजबान अस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के खेवनहार बने चेतेश्वर पुजारा. विकटों के पतझड़ के बीच पुजारा ने न केवल अपना शतक जड़ा बल्कि पहले दिन की समाप्ति पर टीम को भी 250 तक पहुंचाया. पुजारा ने अपनी 123 रन की पारी के दौरान सात चौके और दो छक्के जड़े. पुजारा का ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ये सर्वाधिक स्कोर है.
इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन उनका यह निर्णय गलत साबित हुआ. मात्र 19 रन के स्कोर पर टीम ने तीन विकेट गंवा दिया. चेतेश्वर पुजारा ने 19 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया. उन्हें दूसरे छोर पर रोहित शर्मा का साथ मिला. रोहित मौका मिलने पर हवाई शॉट लगा रहे थे तो दूसरे छोर पर पुजारा अपने संयम का नजारा पेश कर रहे थे. पुजारा ने भले ही रोहित की तरह बड़े शॉट न लगाए लेकिन उन्होंने एक छोर पर विकेट बचाए रखा. फिर रोहित शर्मा (37) पुजारा का साथ छोड़ गए. रिषभ पंत (25) ने भी बड़े शॉट्स पर ही फोकस किया और लियोन ने रोहित की तरह उनका भी काम तमाम कर दिया. पुजारा अंगद की तरह पैर जमाकर खड़े रहे. पुजारा ने अपनी 123 रनों की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट का अपना 16 वां शतक जड़ा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनका पहला शतक है.
अपनी जुझारू पारी के दौरान पुजारा ने दिखाया कि आखिर क्यों टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है. कंगारु गेंदबाज उन पर हावी होने की कोशिश करते रहे, लेकिन पुजारा अपने धैर्य और संयम का परिचय देते रहे. उन्होंने अपनी धीमी पारी से कंगारुओं को परेशान कर दिया. पुजारा की पारी आगे बढ़ती रही और कंगारुओं का धैर्य जवाब देता रहा. हालांकि दूसरे छोर से विकेट जरूर गिरते रहे, लेकिन पुजारा की पारी अब भी जारी है. टीम इंडिया ने पहली पारी के पहले दिन 09 विकेट खोकर 250 रन बना लिये हैं.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*