Monday , 21 January 2019
बाल संगम केन्द्र व ओपन शैल्टर होम के बच्चों के साथ लोहड़ी मनाई

बाल संगम केन्द्र व ओपन शैल्टर होम के बच्चों के साथ लोहड़ी मनाई

यमुनानगर, 9 जनवरी (उदयपुर किरण). उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के प्रधान गिरीश अरोड़ा के दिशा निर्देशानुसार जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा मुकंद लाल सिविल अस्पताल में संचालित बाल संगम केन्द्र में शनिवार को लोहड़ी पर्व का आयोजन किया गया.
जिला बाल कल्याण अधिकारी मनीषा खन्ना ने बताया कि उक्त केन्द्र में प्रतिदिन लगभग 30 बच्चे लाभ प्राप्त कर रहे है. बच्चे देश का भविष्य हैं. इसलिए हमें बच्चों की शिक्षा व उनके सर्वांगीण विकास की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं खेलों के साथ-साथ बच्चों को सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए. इस प्रकार के कार्यक्रमों में शामिल होने से न केवल बच्चों का उत्साह एवं आत्म विश्वास बढ़ता है, बल्कि उनका मानसिक एवं बौधिक विकास भी होता है. उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है, उन्हें केवल प्रेरित करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के भविष्य को संवारने का कार्य बेहतर ढंग से किया जा रहा है. परिषद् का उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा को निखारना तथा उनका सर्वांगीण विकास करना है. उन्होंने कहा कि जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के विकास के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही हैं.
साथ ही उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् चण्डीगढ़ द्वारा यमुनानगर में संचालित ओपन शैल्टर होम के बच्चों के साथ भी लोहड़ी मनाई गई. इस केन्द्र में आने वाले सभी बच्चों को लोहड़ी के पर्व के अवसर पर मुंगफली, रेवड़ी व बिस्कुट के पैकेट वितरित किए गए. हैल्पिंग हैंड संस्था के डॉ. साही के द्वारा बच्चों को फल वितरित किए गए. बच्चों ने भी इस पर्व का खूब आनंद उठाया लोहड़ी के गीत गाए व भंगड़ा किया.
इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विजय दहिया, स्वास्थ्य विभाग की उपनिदेशिका, डाॅ. मीनाक्षी अय्यर, जिला बाल कल्याण परिषद के लेखाकार अवतार सैनी, बबली गुलाटी, ओपन शैल्टर होम के चीफ प्रोजैक्ट कोरिडेटर संजीव कुमार सहित कर्मचारी व बच्चे भी उपस्थित रहे.

http://udaipurkiran.in/hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*