Wednesday , 15 July 2020

इजराइली विमानों ने गाजा पट्टी पर किया जवाबी हमला, एक फलस्तीनी की मौत: गाजा मंत्रालय

यरुशलम.फलस्तीन की तरफ से किए गए रॉकेट हमले के जवाब में इजराइली विमानों ने गाजा पट्टी क्षेत्र पर हमला किया जिसमें एक फलस्तीनी की मौत हो गयी. हमास द्वारा शासित गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह दावा किया. गाजा में सुरक्षा से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि फलस्तीनी क्षेत्र में तड़के दर्जनों हमले हुए जिनमें इस क्षेत्र के इस्लामी शासकों और उनसे जुड़े संगठनों को निशाना बनाया गया. इजराइली सेना ने कहा कि वे हमास आतंकी ठिकानों को निशाना बना रहे हैं जिनमें गुट का एक नौसैनिक ठिकाना, एक सैन्य परिसर और हथियार निर्माण स्थल शामिल है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में मारे गए व्यक्ति का नाम अहमद अल शहरी (27) है.
उन्होंने यह नहीं बताया कि शहरी किसी गुट से सम्बंधित था या नहीं. एक एएफपी संवाददाता के अनुसार धमाकों की आवाज पूरे क्षेत्र में सुनी जा सकती थी. हमास के एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने हमला कर रहे इजराइली विमान को निशाना बनाते हुए गोले दागे. इजराइली सेना ने गाजा की ओर से ताजा हमलों की पुष्टि की. इजराइल का हवाई हमला गाजा से देर रात दक्षिणी इजराइल पर कम से कम 10 रॉकेट दागे जाने की प्रतिक्रियास्वरूप किया गया. इजराइली सेना ने कहा कि देश की आयरन डोम प्रक्षेपास्त्र रोधी रक्षा प्रणाली ने इनमें से आठ रॉकेट को बीच में ही नष्ट कर दिया था. सेना ने कहा कि एक के बाद एक कई रॉकेट दागे गए.
ट्विटर पर इजराइली सेना ने एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि हमास द्वारा किए गए हमले में एक घर को नुकसान हुआ और कोई हताहत नहीं हुआ. हमास द्वारा शासित फलस्तीनी क्षेत्र से यह लगातार दूसरी शाम रॉकेट से किया गया हमला था. ऐसा हमला 12 सितंबर के बाद से नहीं देखा गया था. अगस्त में गाजा से कई रॉकेट हमले किये गए थे जिनके प्रतिक्रियास्वरूप इजराइल ने भी कार्रवाई की थी. इजराइल में हाल ही में 17 सितंबर को चुनाव हुए हैं लेकिन अभी तक नई सरकार का गठन नहीं हुआ है. ऐसे में सीमा पर होने वाले संघर्ष के कारण हमास और इजराइल के बीच तनाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.