Saturday , 27 November 2021
उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख में हुआ बदलाव, अब 5 अक्टूबर को होंगे मतदान

उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख में हुआ बदलाव, अब 5 अक्टूबर को होंगे मतदान

देहरादून.उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान अब 6 की जगह 5 अक्टूबर को होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने 6 अक्तूबर को महाष्टमी के चलते मतदान की तारीख बदलने का फैसला किया है. इसके साथ ही अन्य 2 चरणों के चुनाव पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगे. दूसरे चरण का मतदान 11 और तीसरे चरण का 16 अक्टूबर को होना है.
राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट करते हुए कहा कि चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा. हरिद्वार जिले और नगरीय क्षेत्रों को छोड़कर बाकी 12 जिलों में इस दौरान कोई नए काम शुरू नहीं किए जा सकेंगे. आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए 3 चरणों में मतदान की अधिसूचना जारी की है. वहीं राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार, सभी जिलों में अग्रिम तौर पर मतपत्र पहुंचाए जा चुके हैं. सारी व्यवस्था कर ली गई है. उन्होंने बताया कि 6 अक्तूबर को महाष्टमी पर मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखते हुए पहले चरण के मतदान की तारीख बदल दी गई है. अब 5 अक्तूबर को पहले चरण के चुनाव होंगे. इस संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
बता दें कि हरिद्वार को छोड़ शेष 12 जिलों के 89 विकासखंडों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 43.11 लाख मतदाता 66399 पंचायत प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. चुनाव के लिए इन जिलों में 8051 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 9856 मतदान स्थल होंगे. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 2105093 महिला और 2206330 पुरुष मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य सरकार से 12.90 करोड़ की राशि मांगी है. आयोग ने चुनाव के दौरान विभिन्न कार्यों के लिए यह राशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया है.