Friday , 3 April 2020

एशिया कप टी20 पर भी मंडराया खतरा, एसीसी की मीटिंग स्थगित

नई दिल्ली:कोविड-19 महामारी (कोरोनावायरस संक्रमण) से इन दिनों पूरी दुनिया परेशान है. इसके चलते एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की मीटिंग स्थगित हो गई, जिसमें एशिया कप के वेन्यू को लेकर चर्चा होनी थी. इस बार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को करनी थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया, जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि एशिया कप टी20 टूर्नामेंट दुबई में खेला जाएगा.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ही इसकी मेजबानी करेगा, लेकिन मैच पाकिस्तान की जगह किसी न्यूट्रल जगह पर खेले जाएंगे. यह टूर्नामेंट सितंबर में खेला जाना है, लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए अब इस टूर्नामेंट पर भी सवालिया निशान लग गया है.

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते सामान्य नहीं है और इसके चलते भारतीय टीम पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने नहीं जा सकती है. इस महीने की शुरुआत में भी कोविड-19 के चलते एसीसी को अपनी मीटिंग कैंसल करनी पड़ी थी और एक बार फिर यह स्थगित करनी पड़ी.

एसीसी की मीटिंग इसलिए जरूरी है क्योंकि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली साफ कह चुके हैं कि टीम इंडिया क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी और पाकिस्तान की मेजबानी में अगर यह टूर्नामेंट किसी न्यूट्रल जगह पर कराया जाता है, तो टीम इंडिया को हिस्सा लेने में कोई दिक्कत नहीं है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को एसीसी की मीटिंग में इस पर भी बात करनी है कि श्रीलंका, बांग्लादेश या अफगानिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट के कुछ मैच पाकिस्तान में कराए जाएं. कोरोनावायरस संक्रमण से दुनिया भर के तमाम स्पोर्ट्स इवेंट्स या तो स्थगित किए गए हैं या फिर रद्द किए गए हैं. ओलंपिक गेम्स भी स्थगित किए जा चुके हैं और आईपीएल भी स्थगित हो चुका है.