Sunday , 23 February 2020

कमर जावेद बाजवा 2022 तक बने रहेंगे पाकिस्तानी सेना के प्रमुख

इस्लामाबाद:पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा 28 नवंबर 2022 तक इस पद पर तैनात रहेंगे . रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है. यह अधिसूचना 28 जनवरी को जारी की गई. इससे पहले देश की संसद ने बाजवा का कार्यकाल बढाने संबंधी कानून पारित किया था.

अधिसूचना में कहा गया है कि सेना प्रमुख का नया कार्यकाल तीन और साल के लिए होगा जो 29 नवंबर 2019 से प्रभावी होकर 28 नवंबर 2022 तक रहेगा. पिछले साल 29 नवंबर को बाजवा को सेवानिवृत्त होना था लेकिन पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने 59 वर्षीय सेनाध्यक्ष को सेवा विस्तार दे दिया.

पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली ने मंगलवार (7 जनवरी) को सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन साल बढ़ाने संबंधी विधेयक समेत तीन महत्वपूर्ण विधेयक पारित किया था. खान के करीबी विश्वासपात्र माने जाने वाले बाजवा का तीन साल का मूल कार्यकाल पिछले साल 29 नवंबर को खत्म होना था, लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को एक अधिसूचना जारी कर क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए 59 वर्षीय सेना प्रमुख के कार्यकाल की अवधि तीन साल बढ़ा दी थी.

पिछले साल 28 नवंबर को उच्चतम न्यायालय ने सरकार के आदेश को यह कहते हुए निलंबित कर दिया कि सेना प्रमुख के कार्यकाल को विस्तार देने के लिए कोई कानून नहीं है. शीर्ष अदालत ने सरकार के आश्वासन के बाद जनरल बाजवा को छह महीने का सेवा विस्तार दिया. सरकार ने अदालत को संसद में छह महीने के भीतर सेना प्रमुख के विस्तार/पुनर्नियुक्ति को लेकर एक कानून पारित करा लेने का आश्वासन दिया था.

रक्षा संबंधी स्थायी समिति ने सोमवार (6 जनवरी) को विधेयकों को मंजूरी दी थी. रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने तीन विधेयकों- पाकिस्तान सेना (संशोधन) विधेयक 2020, पाकिस्तान वायु सेना (संशोधन) विधेयक 2020 और पाकिस्तान नौसेना (संशोधन) विधेयक 2020 को सदन में पेश किया और विधेयक आसानी से पारित कर दिए गए. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने इनका समर्थन किया.