Sunday , 28 November 2021
कांग्रेस ने लिया छत्तीसगढ़ के बस्तर को बीजेपी मुक्त करने का संकल्प

कांग्रेस ने लिया छत्तीसगढ़ के बस्तर को बीजेपी मुक्त करने का संकल्प

दंतेवाड़ा.केन्द्र की मोदी सरकार ने पहले कार्यकाल के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन ने कांग्रेस मु​क्त भारत का संकल्प लिया था. अब इसके उलट कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के बस्तर को बीजेपी मुक्त करने का संकल्प लिया है. दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव के दौरान ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने बीजेपी मुक्त बस्तर का नारा देकर इस संभाग की हर सीट पर कांग्रेस का कब्जा करने की योजना बनाई है. इसके लिए कांग्रेस का आधा संगठन और आधी सरकार मैदान में उतर गई है.
छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग के 7 जिलों में विधानसभा की कुल 12 सीटें हैं. विधानसभा चुनाव 2018 में बस्तर की 12 में से 11 सीटें कांग्रेस के पाले में थीं. बीजेपी प्रत्याशी एक मात्र दंतेवाड़ा सीट पर ही जीत पाए थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग से ऐन पहले 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी.
इसके बाद से ये सीट खाली है. इसके लिए ही उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है. यानी कि बस्तर की इस 12वीं सीट पर भी कांग्रेस को जीत का मौका है. इसके ​तहत ही योजना तैयार की जा रही है. हालांकि लोकसभा चुनाव में चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक दीपक बैज के सांसद बनने के बाद से ये सीट भी खाली है, लेकिन इसे कांग्रेस अपने कब्जे में ही मान रही है.