Saturday , 27 November 2021
काजू, बादाम और अखरोट, ऐसे स्टोर करें तो लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

काजू, बादाम और अखरोट, ऐसे स्टोर करें तो लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

ड्राई फ्रूट्स और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सर्दियों में खासकर लोग मेवे खाना पसंद करते हैं. काजू, बादाम और अखरोट नट्स हैं. इनमें फाइबर्स, विटामिन्स, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और गुड फैट्स पाए जाते हैं. नट्स महंगे आते हैं. सबसे बड़ी समस्या इनको स्टोर करने की होती है. अगर इनको ठीक से स्टोर नहीं किया गया तो इनकी महक या स्वाद बदल जाता है. कई बार इनके स्वाद में कड़वापन भी आ जाता है.

कांच का कंटेनर बेस्ट

काजू, बादाम, अखरोट या पिस्ता  जैसे नट्स अगर आप थोड़े लाए हैं तो इन्हें कमरे के सामान्य तापमान पर रखने में दिक्कत नहीं. लंबे वक्त तक स्टोर करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. बाजार से खरीदे नट्स को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. कांच का कंटेनर इसके लिए बेस्ट है.

48 घंटे रखें फ्रीजर में

अब करीब 48 घंटे के लिए इस कंटेनर को फ्रीजर में रख दें. इसके बाद इसे निकालकर ठंडी और ऐसी जगह पर रखें जहां सूरज की रोशनी न पहुंचे. याद रखें आपने जिस कंटनेर में नट्स रखे  हैं वह साफ हो और उसमें नमी नहीं होनी चाहिए. इस तरह से आप मेवों को करीब 4 महीने तक फ्रेश रख सकते हैं.

सालभर ऐसे करें स्टोर

अगर आप नट्स और ड्राई फ्रूट्स ज्यादा मात्रा में खरीदते हैं तो इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रखें. हालांकि आपको ये ध्यान रखना होगा कि इनमें कहीं से नमी न जाए. इसके अलावा फ्रीजर में कोई भी तेज महक वाली चीज न हो. साथ ही मार्केट पैकेट वाले मेवे खरीद रहे हैं तो इनकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें.