Monday , 16 September 2019
केजरीवाल सरकार का ऐलान: दिल्ली में फिर से ऑड-ईवन, 4 से 15 नवंबर तक होगा लागू

केजरीवाल सरकार का ऐलान: दिल्ली में फिर से ऑड-ईवन, 4 से 15 नवंबर तक होगा लागू

नई दिल्ली:दिल्ली की सड़कों पर एक बार फिर से ऑड-ईवन योजना देखने को मिलेगी. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया कि दिल्ली में 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम लागू होगा. माना जा रहा है कि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने यह फैसला लिया है. अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि दिल्ली में प्रदूषण से बचने के लिए मास्क भी मिलेंगे. सरकार ने कहा कि अक्टूबर से दिल्ली सरकार मास्क भी बांटेगी. इतना ही नहीं, दिल्ली में पर्यावरण मार्शल की नियुक्ति होगी.
अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में 4 नवंबर को ईवेन नंबर की गाड़ियां चलेंगी और 5 को ऑड नंबर की. साथ ही प्रदूषण पर शिकायतों के लिए वार रूम की व्यवस्था की जाएगी. केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली में प्रदूषण में करीब 25 फीसदी की कमी आई है.
उठाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने इस प्रदूषण से निपटने के लिए सात सूत्री कार्य योजना का उल्लेख किया. इसके तहत लोगों को मास्क बांटे जाएंगे, सड़कों की सफाई मशीनों की मदद से होगी, पेड़ लगाए जाएंगे और शहर में प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित 12 जगहों के लिए विशेष योजना भी इसमें शामिल है.
इस योजना के तहत एक दिन ऐसे वाहन चलेंगे जिनकी नम्बर प्लेट के नम्बरों की आखिरी संख्या सम होगी. अगले दिन वह वाहन चलेंगे जिनकी नम्बर प्लेट के नम्बरों की आखिरी संख्या विषम होगी.
बता दें कि साल 2016 में 1 जनवरी से ऑड-ईवन फॉर्मूला को लागू किया गया था. प्रदूषण कम करने के लिए ऑड-इवन नंबर की गाड़ियों का फॉर्मूला पहली जनवरी को लागू किया गया था. हालांकि, पहली बार में महिलाओं को इस योजना से छूट दी गई थी.
जानें किस दिन किस नंबर की गाड़ियां चलेंगी:
चार नवंबर को 2, 4, 6 और 8 नंबर की गाड़ियां चलेंगी
पांच नवंबर को 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर की गाड़ियां चलेंगी