Monday , 26 July 2021
कॉर्पोरेट जगत में वेदांता केयर्स द्वारा देश में सबसे बडा टीकाकरण अभियान, अब तक 84 हज़ार से अधिक कर्मचारियों,बिजनेस पार्टनर और परिवार जनों का टीकाकरण

कॉर्पोरेट जगत में वेदांता केयर्स द्वारा देश में सबसे बडा टीकाकरण अभियान, अब तक 84 हज़ार से अधिक कर्मचारियों,बिजनेस पार्टनर और परिवार जनों का टीकाकरण

नई दिल्ली (New Delhi)/ मुंबई (Mumbai) . देश में कॉरपोरेट जगत द्वारा चलाए जा रहे कोविड 19 टीकाकरण के लिये वेदांता केयर्स द्वारा अब तक सबसे बडे़ अभियान के रूप में 84 हजार कर्मचारियों, बिजनेस पार्टनर और उनके परिवार जनो का टीकाकरण किया जा चुका है. कंपनी ने अगस्त 2021 तक अपनी सभी इकाइयों में 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. वेदांता द्वारा की गयी महत्वपूर्ण पहल के तहत् इकाइयों में आने वाले उन विजिटर्स के भी टीकाकरण की योजना है जिन्होंने अब तक टीका नहीं लगवाया है.

अपने साथ जुडे़ बिजनेस पार्टनर के कर्मचारियों के लिये महत्वपूर्ण पहल करते हुए कोविड कवच इंश्योरंस के तहत् कंपनी ने टर्म लाइफ और हॉस्पीटल में भर्ती होने के खर्च को कवर कर किसी भी कर्मचारी की कोविड से मृत्यु होने पर 10 लाख की अनुग्रह राशि को भी शामिल किया है.

कोविड 19 और ब्लेक फंगस महामारी (Epidemic) के कारण बढ़ती मृत्यु दर को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने मृतक कर्मचारी के परिवार को सेवानिवृत्ति की अनुमानित तिथि तक मृत्यु पूर्व के अंतिम वेतन, मेडिक्लेम बीमा और 2 बच्चों के लिये स्नातक स्तर तक शिक्षा में सहायता की हितकारी पहल की है. कोविड राहत की पहल वेदांता केयर्स के तहत् कंपनी ने दीर्घाकालीक एचआर परिलाभो को बढ़ा कर कर्मचारियों के स्वास्थ्य और हित को ध्यान में रखते हुए कोविड कवर की घोशणा की है. जिसमें कर्मचारियों, बिजनेस पार्टनर और उनके परिवारों के लिये कोविड इंश्योरंस शामिल होगा.

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, कि “कर्मचारियों का हित वेदांता के संगठनात्म संरचना की संस्कृति के मूल में है. हमारे कर्मचारी और हमारे बिजनेस पार्टनर का परिवार हमेशा से हमारी सबसे बड़ी पूंजी है. उनकी सुरक्षा और हित हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हमने अन्य लाभों के अलावा, मृतक व्यापार भागीदारों के परिवारों को प्रत्येक को 10 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. दूसरी लहर के परिणामों को ध्यान में रखते हुए, हम अपने कर्मचारियों के लिए अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में अपने प्रयासों को गति दे रहे हैं. बढ़े हुए इंश्योरेंस में उपचार के लिए प्रतिपूर्ति सहित सभी खर्चों को पूरा करने के लिए चिकित्सा बीमा शामिल है.”

कर्मचारियों के लिए चिकित्सा बीमा को भी मौजूदा इंश्योरेंस से 1.5 गुना (guna) तक बढ़ा दिया गया है. वेदांता आवश्यक सभी सहायता प्रदान करते हुए कर्मचारी के लिए उनकी पात्रता से अधिक कॉर्पोरेट फ्लोटर कवर प्रदान किया है. कंपनी वार्षिक निश्चित वेतन के 5 गुना (guna) के बराबर सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की जीवन बीमा पॉलिसी भी प्रदान करती है.

कंपनी ने सपूंर्ण वेदांता परिवार को 100 प्रतिशत टीकाकरण के लिये 13 करोड़ की राशि खर्च की है. वेदांता ने समाज और महामारी (Epidemic) से प्रभावित लोगों को ऑक्सीजन का उत्पादन और आपूर्ति, फील्ड अस्पताल और कोविड देखभाल केंद्र स्थापित करने, महत्वपूर्ण देखभाल के लिए टीकाकरण और चिकित्सा उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड आदि उपलब्ध करा महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है. कंपनी कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर रही है. अपने आपदा प्रबंधन प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में, वेदांता के कोविड योद्धा तीसरी लहर के किसी भी लक्षण के मामले में पूर्व सतर्कता और निवारक उपाय कर रहे हैं.