Thursday , 27 February 2020
गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

नई दिल्ली:गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय दौर पर भारत आएंगे. राष्ट्रपति पद का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी. बोलसोनारो सात मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचेंगे.

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा , ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे. वह 26 जनवरी को भारत की 71वीं गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि होंगे.’

राजपथ पर गणतंत्र दिवस 2020 परेड की रिहर्सल के चलते 17, 18, 20 और 21 जनवरी को कई मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक विजय चौक – राजपथ – इंडिया गेट (सी-हैक्सागन) परेड की रिहर्सल का रूट रहेगा. इस दौरान सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रफी मार्ग, जनपथ, मानसिंह रोड पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. नई दिल्ली स्टेशन के लिए सरदार पटेल मार्ग, बुलीवर मार्ग, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट मंदिर मार्ग से जा सकते हैं.

इन रास्तों का करें प्रयोग
पूर्वी और पश्चिमी गलियारा के मोटरवाहन चालकों को मथुरा रोड और लोधी रोड पर रिंग होते हुए भैरों मार्ग का अनुसरण करने की सलाह दी गई है. एम्स चौक जाने के लिए यात्री मंदिर मार्ग होते हुए रिंग रोड-धौला कुआं से जा सकते हैं. रिंग रोड-आईएसबीटी जाने के लिए मोटरवाहन चालक चदगी राम अखाड़ा होते हुए आईपी कॉलेज और आजादपुर तथा पंजाबी बाग होते हुए मॉल रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं.