Monday , 18 October 2021

घुटना प्रत्यारोपण की सुविधा आज से अब उदयपुर में


शेल्बी हॉस्वीटल की देश की पहली फ्रेन्चाईजी शेल्बी ओर्थोपडिक सेंटर ऑफ एक्सीलैंस का उद्घाटन आज

उदयपुर. अहदाबाद के शेल्बी ग्रुप हॉस्पीटल की देश की पहली फ्रेन्चाईजी शेल्बी ओर्थोपडिक सेंटर ऑफ एक्सीलैंस का रविवार को मधुबन में विश्व प्रसिद्ध ज्वाईंट रिप्लेसमेन्ट सर्जन डॉ. विक्रम शाह द्वारा उद्घाटन किया जायेगा. इस अवसर पर रेडिसन होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि डॉ. विक्रम शाह ने बताया कि गत 27 वर्षो में शेल्बी हॉस्पीटल ने लाखों ऑपरेशन कर रोगियों को राहत प्रदान की है. बड़े हॉस्पीटल खोलने में अधिक आने वाले खर्चों में कमी करने हेतु शेल्बी हॉसपीटल ने देश पहली फ्रेन्चाईजी उदयपुर में खोलने का निर्णय लिया. यहंा पर शेल्बी ओर्थोपडिक सेंटर ऑफ एक्सीलैंस खुलने से अहमदाबाद और यहंा होने वाले ऑपरेशन लागत में करीब 20 से 25 प्रतिशत की कमी आयेगी.

उन्होेंने बताया कि देश के अन्य जगहों पर भी शेल्बी के फ्रेन्चाईजी हॉस्पीटल खोले जायेंगे. उदयपुर में शेल्बी ओर्थाेपडिक सेन्टर ऑफ एक्सील्ैंस में उदयपुर के यंग ओर्थोपेडिक सर्जन अहमदाबाद की शेल्बी हॉस्पीटल की ओर्थोपेडिक सर्जन की टीम मौजूद रहेगी.
डॉ. शाह ने बताया कि वर्ष 2000 में स्कॉटलैण्ड की महिला के घुटने की सर्जरी कर देश में मेडिकल टूरिज्म की शुरूआत शेल्बी हॉस्पीटल ने की थी. शेल्बी हॉस्पीटल द्वारा देश भर में चलाये जा रहे 11 शेल्बी ओर्थाेपडिक हॉस्पीटल के अतिरिक्त मुंबई में दूसरा व नासिक में एक और बड़ा हॉस्पीटल खोलेगा.

शेल्बी हॉस्पीटल ने अपने यहंा 100 से अधिक ओर्थोपेडिक सर्जन तैयार किये. दक्षिण राजस्थान के युवा ओर्थोपेडिक सर्जन के लिये भी इस फ्रेन्चाईजी शेल्बी ओर्थोपडिक सेंटर ऑफ एक्सीलैंस के दरवाजे खुले हुए है. यहंा पर शेल्बी ओर्थोपेडिक सेन्टर ऑफ एक्सीलैंस हॉस्पीटल खुलने के बाद अस्थि रोगियों के लिये अहमदाबाद जाने वालों में काफी कमी आयेगी. उन्होंने बताया कि यहंा पर ओपीडी,एडमिशन व सर्जरी की सुविधायें उपलब्ध होगी. इसके खुलने से अब उदयपुर व आस-पास के जिलों व क्षेत्रों के लोगांे को घुटना प्रत्यारोपण के लिये अहमदाबाद जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि उससे संबंधित सभी सुविधायें उनके शहर में ही उपलब्ध होगी.

उन्होंने बताया कि शेल्बी हॉस्पीटल की देश भर में फैले 11 फ्रेन्चाईजी हॉस्पीटल में सालाना 10 हजार से अधिक घुटना प्रत्यारोपण किया जाता है, जो देश के निजी अस्पतालों के कुल हिस्से का 15 प्रतिशत है, जो एक बहुत बड़ी संख्या है. शेल्बी हॉस्पीटल ने अनेक बार गुजरात में चिकित्सा पर्यटन पुरूस्कार प्राप्त किया है क्योंकि देश भर से रोगी इस हॉस्पीटल मंे अपना ईलाज कराने आते है.

इस अवसर पर हॉस्पीटल के ओर्थोपेडिक सर्जन डॉ. हेमंत खज्जा ने बताया कि यह एक समर्पित, अत्याधुनिक सुविधाओंयुक्त,वॉक इन ओर्थोपेडिक सेन्टर होगी जंहा एक ही छत के नीचे सभी ओर्थोपेडिक विकारों,दुर्घटना, ट्रोमा के साथ-साथ खेल चोटों के सुविधाजनक व गुणवत्तापूर्ण उपचार किया जायेगा. यहंा पर घुटना प्रत्यारोपण सहित विभिन्न प्रकार की ओर्थोपेडिक सुविधायें उपलब्ध होगी. शेल्बी हॉस्पीटल के चिकित्सक किफायती दामों पर इस हॉस्पीटल में भी अपनी सेवायें देंगे. इस अवसर पर डॉ. भरत गज्जर,डॉ.सुशान्त, डॉ. आशीष सेठ सहित अनेक चिकित्सक मौजूद थे.