Sunday , 28 November 2021
चंडीगढ़ के दौरे पर गृहमंत्री शाह, नॉर्दर्न जोनल काउंसिल की करेंगे अध्यक्षता

चंडीगढ़ के दौरे पर गृहमंत्री शाह, नॉर्दर्न जोनल काउंसिल की करेंगे अध्यक्षता

नई दिल्ही.गृहमंत्री अमित शाह आज चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. वे इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित हयात होटल में नॉर्दर्न जोनल काउंसिल की 29वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. सूत्रों की मानें तो अमित शाह ट्राइसिटी में रिंग रोड प्रोजेक्ट, मोनो या फिर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट और इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर कई सालों से लंबित योजनाओं को रफ्तार दे सकते हैं.
इसके अलावा पीजीआई पर बढ़ रहे पड़ोसी राज्यों के बोझ को लेकर भी कोई फैसला हो सकता है. गृहमंत्री के आने से पहले बुधवार और वीरवार को पूरे दिन प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां चलती रहीं. प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने भी अधिकारियों की रिव्यू मीटिंग ली. इस दौरान प्रशासक ने सभी विभागों के अधिकारियों को विकास कार्यों का खाका तैयार करने को कहा.
सूत्रों के अनुसार, ट्राइसिटी में ट्रैफिक अर्बन ट्रांसपोर्ट पॉलिसी प्लानिंग पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाने पर भी चर्चा हुई. ट्रैफिक कंजेशन कम करने के साथ ही वाहनों के संचालन को बेहतर बनाने के लिए साल 2016 में केंद्र सरकार के साथ तीनों प्रदेशों का एक एग्रीमेंट हुआ था. इसके तहत अर्बन ट्रांसपोर्ट पॉलिसी पर चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और केंद्र सरकार को मिलकर 25-25 करोड़ खर्च करने हैं. जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय की ओर से इस पैसे का ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए कैसे खर्च करना है, इसको लेकर तीनों प्रदेशों से एक संयुक्त खाका तैयार करने को कहा गया है.