Monday , 18 October 2021
जयपुर में बारिश से गिरा 100 साल पुराना बरगद का पेड़, बूजुर्ग की मौत, कई वाहन दबे

जयपुर में बारिश से गिरा 100 साल पुराना बरगद का पेड़, बूजुर्ग की मौत, कई वाहन दबे


जयपुर (jaipur) . जयपुर (jaipur)के बापू बाजार में न्यू गेट के पास तेज बारिश के कारण 100 बरस से भी पुराना एक बरगद का पेड़ गिर गया,जिसमें दबने से 60 वर्षीय साइकिल सवार बुजुर्ग की मौके पर ही मौत हो गयी. पेड़ की जद में आने से कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गये. एक कार में मौजूद ड्राइवर ने भाग कर जान बचाई. करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुजुर्ग को पेड़ के नीचे से निकाला जा सका.

जानकारी के अनुसार शहर में बारिश से पानी भरने से सिटी में कई जगह जाम की स्थिति थी. इसी दौरान यह पुराना बरगद का पेड़ अचानक गिर पड़ा. प्रशासन ने आनन फानन में एसडीआरएफ और पुलिस (Police) की टीम भेजी गईं. पेड़ को हटाने के लिये 3 क्रेन लगाई गई. कटर की सहायता से करीब 50 से ज्यादा लोगों की टीम ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद पेड़ के नीचे दबे बुजुर्ग के शव को निकाला गया. हादसे में मारे गए बुजुर्ग की पहचान शहर के हरनाथपुरा देवीनगर बन्नेसिंह राठौड़ के रूप में हुई. कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि हाल ही में पेड़ के पास वायरिंग के लिए खुदाई की गई थी.

आशंका जतायी जा रही है कि इस खुदाई में पेड़ जड़ें कट गई थी. बारिश से पेड़ की जड़ के आस पास मिट्टी का कटाव हो गया था. नगर निगम वन विभाग के विशेषज्ञों की मदद से कोशिश करेगा कि इस पेड़ के तने जड़ के साथ जयपुर (jaipur)के आसपास नाहरगढ़ या झालाना के जंगल मे फिर रोपित किया जाये ताकि ये बरगद जीवित रह सके.