Sunday , 23 February 2020

जयराम रमेश ने ग्लोबल वॉर्मिंग के लिए बीफ इंडस्ट्री बताया जिम्मेदार

कोच्चि:कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कोच्चि में गुरुवार (13 फरवरी) को एक कार्यक्रम में बीफ इंडस्ट्री को जलवायु परिवर्तन (ग्लोबल वॉर्मिंग) के लिए अहम जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा, “अगर आप  जलवायु परिवर्तन के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो शाकाहारी बनें. जलवायु परिवर्तन के लिए मुख्य कारण बीफ इंडस्ट्री है.”
इससे पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की शर्मनाक हार और बिहार तथा उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में पार्टी की खराब हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी को ”सख्ती” से अपना पुनरावलोकन करना चाहिए. वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने भी दिल्ली चुनाव में हार के परिप्रेक्ष्य में पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए एक ”सर्जिकल कार्रवाई” का आह्वान किया है.
रमेश ने पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा, ”कांग्रेस नेताओं को अपना पुनरावलोकन करना होगा. कांग्रेस को यदि प्रासंगिक होना है तो उसे स्वयं का पुनरावलोकन करना होगा.” उन्होंने कहा, ”अन्यथा, हम अप्रासंगिकता की ओर बढ़ रहे हैं. हमें अहंकार छोड़ना होगा, छह साल से सत्ता से दूर होने के बावजूद हममें से कई लोग कई बार ऐसे बर्ताव करते हैं जैसे वे अब भी मंत्री हैं.”
पार्टी में नेतृत्व के मुद्दे के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्थानीय नेताओं को प्रोत्साहन देना होगा और आगे बढ़ाना होगा. रमेश ने कहा कि स्थानीय नेताओं को स्वतंत्रता और स्वायत्तता दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा, ”हमारे नेतृत्व के स्वभाव और शैली को बदलना होगा.” रमेश ने कहा, ”असल में, बिहार में हमारा अस्तित्व नहीं है, उत्तर प्रदेश में हम लगभग विलुप्त हैं, लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हम मजबूत हैं. हरियाणा में हमने वापसी की है.”