Sunday , 28 November 2021
ट्रांसजेंडर कला उत्सव का आयोजन करेगी केरल सरकार

ट्रांसजेंडर कला उत्सव का आयोजन करेगी केरल सरकार

तिरुवनंतपुरम.केरल सरकार अगले महीने ‘ट्रांसजेंडर कला उत्सव’ का आयोजन करने वाली है, जिसमें समाज के इस वंचित तबके की प्रतिभाओं को कला प्रदर्शन का पूरा मौका मिलेगा. केरल के सामाजिक न्याय विभाग ने ट्रांसजेंडर समुदाय की मदद करने, उन्हें प्रोत्साहित करने, उन्हें मुख्यधारा का हिस्सा बनाने और उनकी कला को बढ़ावा देने के लक्ष्य से इस उत्सव के आयोजन का फैसला लिया है.
दो दिवसीय यह कार्यक्रम ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकार की ओर से आयोजित देश का संभवत: पहला कार्यक्रम है. प्रशासन के अनुसार, केरल सरकार की ओर से समुदाय की बेहतरी के लिए लागू ट्रांसजेंडर नीति के तहत इस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. संभावना है कि आयोजन राजधानी तिरुवनंतपुरम में होगा. इसकी तारीखों की अभी घोषणा होनी है. इस कला उत्सव के तहत विभाग ने फिल्म से इतर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 10 ट्रांसजेंडर्स से नकद पुरस्कार के लिए आवेदन मंगवाया है.
विभाग की ओर से कला उत्सव के लिए जारी सूचना पत्रिका में कहा गया है कि इस उत्सव में सरकारी पहचानपत्र धारक 18 वर्ष या उससे ज्यादा आयु का कोई भी ट्रांसजेंडर हिस्सा ले सकता है. उसमें कहा गया है कि नृत्य, संगीत, एकल अभिनय और मिमिक्री के अलावा कहानी, कविता और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा. ट्रांसजेंडर कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस कदम का दिल खोलकर स्वागत किया है.