Wednesday , 11 December 2019
नवंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अव्वल रही मारुति स्विफ्ट

नवंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अव्वल रही मारुति स्विफ्ट

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद नवंबर में कारों की सेल घटी है. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की बिक्री में गिरावट में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने की. कंपनी ने नवंबर में 139,133 गाड़ियां बेचीं. इसमें एक साल पहले के मुकाबले 3.3 प्रतिशत की गिरावट आई. हालांकि, इसके बावजूद नवंबर में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में मारुति सुजुकी का ही दबदबा बरकरार रहा है.

नंवबर की टॉप 10 कारों में मारुति की 7 और ह्यूंदै की 2 कारें, जबकि एक किआ की सेल्टॉस एसयूवी है. इसमें भी टॉप 5 पर मारुति का ही कब्जा है, जिनमें क्रमश: स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर, ऑल्टो और वैगनआर शामिल हैं. 19,314 यूनिट बिक्री के साथ नवंबर में मारुति स्विफ्ट ने नंबर-1 पर कब्जा किया. हालांकि, पिछले साल नवंबर के मुकाबले स्विफ्ट की बिक्री करीब 13 फीसदी घटी है. नवंबर 2018 में 22,191 यूनिट स्विफ्ट बिकी थी. किआ मोटर्स की भारत में पहली कार सेल्टॉस ने 14,005 यूनिट बिक्री के साथ टॉप 10 कारों की इस लिस्ट में छठे नंबर पर जगह बनाई है. सेल्टॉस ने बिक्री के मामले में मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और ह्यूंदै क्रेटा जैसी पॉप्युलर एसयूवी को पीछे छोड़ दिया है.

मारुति ब्रेजा इस लिस्ट में सातवें नंबर पर है. मारुति सुजुकी की नई कार एस-प्रेसो ने दूसरे महीने भी टॉप-10 में अपनी जगह बरकरार रखी है. यह छोटी एसयूवी 30 सितंबर को लॉन्च हुई थी. लॉन्चिंग के बाद पहले महीने, यानी अक्टूबर में ही इसने बिक्री के मामले में टॉप 10 कारों में जगह बना ली थी. अक्टूबर में एस-प्रेसो 8वें नंबर पर थी और नवंबर में भी यह नई कार 8वें नंबर पर ही है. अक्टूबर में 10,634 यूनिट बिक्री के मुकाबले नवंबर में इसकी बिक्री भी बढ़ी है. बिक्री के हिसाब से नवंबर की टॉप 10 कारों में ह्यूंदै की एलीट आई20 और ग्रैंड आई10 शामिल हैं. ये दोनों कारें क्रमश: 9वें और 10वें नंबर पर हैं.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today