Saturday , 15 August 2020

पश्चिमी राजस्थान का कुंभ बाबा रामदेव का भादवा मेला आयोजित नहीं होगा

जैसलमेर.पोकरण एंकर पश्चिमी राजस्थान के कुंभ कहे जाने वाले बाबा रामदेव का भादवा मेला इस बार आयोजित नहीं किया जाएगा. जिला कलेक्टर जैसलमेर आशीष मोदी ने आदेश जारी कर भादवा मेला स्थगित करने के निर्देश दिए.

पोकरण उपखंड अधिकारी अजय अमरावत की अध्यक्षता में समाधि समिति के पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक समाधि समिति कार्यालय में आयोजित की गई . जिसमें उपखंड अधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार प्रशासन की तरफ से मेला स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. देश भर से यहां लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे ऐसे में यहां कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना प्रबल बनी रहेगी. इसलिए प्रशासन किसी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहता है. इसलिए भादवा मांह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया से भादवा मांह की पूर्णिमा तक आयोजित होने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा मेला इस बार आयोजित नहीं किया जाएगा.

समाधि समिति के पदाधिकारियों ने भी देश भर में रहने वाले श्रद्धालुओ से सार्वजनिक अपील की है कि वे भी इस बार अपनी यात्रा को स्थगित रखें. समाधि के द्वार खुलने के पश्चात ही दर्शन करने के लिए यहां आए. इस अवसर पर रामदेवरा सरपंच समंदर सिंह, उपसरपंच खींव सिंह तवर, समाधि समिति के सदस्य अभय सिंह, दौलत सिंह, नाथू सिंह, मग सिंह, प्रयाग सिंह, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे.

भादवा मेला स्थगित करने के आदेश से देश भर में बाबा के लाखों भक्तों में निराशा छा गई. प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले भादवा मेले में देश भर से 50 लाख से अधिक लोग समाधि के दर्शन करने रामदेवरा आते थे.