Monday , 26 August 2019

बालाकोट हमले के अंजाम देने वाले जांबाजों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलवामा आतंकी हमले के बाद किए गए बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकी संगठन जैश के ठिकाने को तबाह तबाह करने वाले और हवाई हमले में शामिल 5 पायलट को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. विंग कमांडर अभिनंदन को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया है. बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायुसेना के 5 पायलटों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा.

वीरता पुरस्कारों में इसबार बालाकोट एयर स्ट्राइक के वीरों को खूब सम्मान मिला है. बता दें कि बालाकोट के बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है. अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को जबरदस्त हमला किया था.

अभिनंदन ने डॉगफाइट में पाकिस्तान के अत्याधुनिक एफ 16 विमान को मार गिराया था. अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था. अभिनंदन के इस करिश्मे की हर तरफ चर्चा हुई थी क्योंकि F-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था. इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा.

मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने जब भारत पर बदले की नीयत से हमले की कोशिश की. उसे एयरफोर्स ने बखूबी नाकाम किया था. भारतीय पायलट्स पड़ोसी देश के जेट्स को बॉर्डर पार तक खदेड़ कर आए. इस कार्रवाई को सफल बनाने में महिला स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी का भी उतना ही योगदान था.