Friday , 13 December 2019
बिहार के IPS अधिकारी ने छठ पर लिखा था लेख, फ्रेंच भाषा की पुस्तक में मिली थी जगह

बिहार के IPS अधिकारी ने छठ पर लिखा था लेख, फ्रेंच भाषा की पुस्तक में मिली थी जगह

पटना.बिहार के आईपीएस ने फ्रांस के लोगों को आस्था के महापर्व छठ के बारे में बताया जिसे वहां के लोगों ने इतना पसंद किया कि उन्होंने इसे फ्रेंच भाषा में लिखने की मांग की. फिर उस नौजवान ने फ्रेंच में ही एक लेख लिखकर छठ के धार्मिक, सामाजिक और वैज्ञानिक आधार और प्रभाव को परिभाषित किया. वहीं अधिकारी द्वारा लिखा गया लेख फ्रेंच भाषा की एक पुस्तक में प्रकाशित हुआ.
बिहार के जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के निवासी ने बताया कि 12 साल पूर्व उन्होंने स्टडी टूर के दौरान फ्रांस के लोगों को छठ के बारे में बताया तो वे काफी प्रभावित हुए. लोगों की मांग पर आशीष ने स्वदेश लौटकर इस पर्व के बारे में और गहन अध्ययन किया और फ्रेंच में आलेख लिखा. इसके बाद यह लेख भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद्, दिल्ली की ओर से फ्रेंच भाषा की एक पुस्तक में प्रकाशित हुआ.
आशीष ने इस आलेख में छठ पर्व के सभी पहलुओं का बारीकी से विश्लेषण किया है. बता दें कि कुमार आशीष वर्तमान में किशनगंज के एसपी हैं. 2012 बैच के इस आईपीएस अधिकारी ने बिहार के विभिन्न जिलों में अपनी अच्छी पुलिसिंग के लिए नई पहचान बनाई है. उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से फ्रेंच भाषा में स्नातक, स्नातोकोत्तर और पीएचडी की है.