Friday , 3 April 2020

ब्रेट ली ने बताया,जसप्रीत बुमराह कैसे कर सकते हैं अपनी गेंदबाजी बेहतर

नई दिल्ली:शॉर्ट एक्शन, पिन प्वॉइंट एक्यूरेसी और यॉर्कर्स… जसप्रीत बुमराह को रेड या व्हाइट बॉल क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है. भारत ने अब तक जितने तेज गेंदबाज दिए हैं, उनमें बुमराह को आधुनिया क्रिकेट में बेस्ट माना जा रहा है. भारतीय तेज गेंदबाजी को हमेशा ही कमजोर माना जाता रहा है, लेकिन बुमराह ने अपने गैर परंपरागत तरीके से इस जेंटलमैन गेम को पूरी तरह बदल दिया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली बुमराह का समर्थन करते हैं और उनमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनने के प्वॉइंट्स दिखाई देते हैं.

लगातार बल्लेबाज पर फोकस करना और इकोनॉमिकल गेंदबाजी करना उनकी खासियत है. 2016 में घरेलू क्रिकेट में धूम मचाने के बाद बुमराह ने इंटरनेशल क्रिकेट में डेब्यू किया और इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बल्लेबाजों से भरपूर सम्मान पाने वाले इस गेंदबाज ने हालांकि इस साल क्रिकेट में वापस के बाद अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया है.

विराट कोहली के नेतृत्व में न्यूजीलैंड दौरे पर जसप्रीत बुमराह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. बैक इंजरी के चलते 2019 का एक सीजन उन्होंने मिस किया. इसके बाद 2020 में उनकी वापसी हुई. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का कहना है कि बुमराह में वह सबकुछ है, जो उन्हें बेस्ट गेंदबाज बना सकता है.

हाल ही में एक इंटरव्यू में ब्रेट ली ने कहा, ”जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में फिलहाल भारतीय तेज आक्रमण बेहद शानदार है.” उन्होंने मुंबई इंडियंस के इस तेज गेंदबाज की जमकर तारीफ की. उन्होंने बुमराह को कुछ टिप्स भी दिए.

उन्होंने कहा, ”जसप्रीत बुमराह को अपनी गति बढ़ानी चाहिए. वह अपने एक्शन पर काम कर रहे हैं. मैं पिछले कुछ सालों में उनसे बहुत प्रभावित हुआ हूं.”