Sunday , 28 November 2021
माता वैष्णो देवी के भक्तों को नवरात्र में 24 घंटे मिलेगी बैटरी कार सुविधा

माता वैष्णो देवी के भक्तों को नवरात्र में 24 घंटे मिलेगी बैटरी कार सुविधा

कटड़ा.शारदीय नवरात्र पर माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर चौबीसों घंटे बैटरी कार सुविधा मिलेगी. इससे बुजुर्ग, दिव्यांग और बीमार श्रद्धालुओं को विशेष लाभ होगा. माता श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने बताया कि दिव्यांग, मरीज और बुजुर्ग श्रद्धालु श्राइन बोर्ड के केंद्रीय कार्यालय के साथ ही निहारिका कांप्लेक्स कार्यालय में अपने जरूरी कागजात दिखाकर हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए तत्काल सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.
सीईओ ने बताया कि श्रद्धालुओं को भोजनालयों, जलपान केंद्रों व लंगरों में व्रत संबंधी विशेष फलाहार मिलेंगे. नए ताराकोट मार्ग पर निशुल्क सेवा लंगर में भी व्रत संबंधी फलाहार मिलेंगे. भवन से बाणगंगा तक साफ-सफाई के साथ ही बिजली, पानी और खाने-पीने की उचित व्यवस्था की गई है. 29 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्र के दौरान देशभर से करीब ढाई से तीन लाख श्रद्धालुओं के मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने की संभावना है. यह आंकड़ा इससे अधिक भी हो सकता है.
उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को स्वच्छ श्राइन का सर्वश्रेष्ठ अवार्ड मिला है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के ड्रिंकिंग वाटर एंड सेनीटेशन ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को यह अवार्ड दिया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छह सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में श्राइन बोर्ड के सीईओ को इस अवार्ड से सम्‍मानित किया था. इस उपब्धि के बाद राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी घोषणा की थी कि बोर्ड के सेनीटेशन स्टाफ को एक हफ्ते का अतिरिक्त वेतन जारी किया जाएगा. यह घोषणा इसलिए की गई थी ताकि इस काम में लगे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा और वह श्रद्धालुओं को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सक्रिय होकर काम करेंगे.