Wednesday , 12 August 2020

राजस्थान में हुआ पाकिस्तानी नमक साजी खार के आयात में 4 करोङ की कस्टम ड्यूटी का खुलासा

जयपुर. राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय ने पाकिस्तान के नमक साजी खार के आयात में कस्टम ड्यूटी चोरी के बड़े नेटवर्क का खुलासा कर बड़ी कामयाबी हासिल की. राजस्थान डीआरआई ने बीकानेर में तीन और जयपुर में एक कारोबारी के ठिकानों पर छापामार कर चार करोड़ रुपए के टैक्स की चोरी पकड़ी है.

गौरतलब है कि डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस टीम ने साजी खार के आयात को लेकर बीकानेर में करीब आधा दर्जन साजी के व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर छानबीन की.

बीकानेर में पापड़ का बड़ा कारोबार है. बीकानेर के पापड़ में पाकिस्तान की साजी खार का उपयोग किया जाता है. लेकिन भारत में पुलवामा अटैक के बाद पाकिस्तान से आने वाले सभी उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी 200 प्रतिशत कर दी गई जिस कारण साजी की आवक कम हो गई है. इससे बचने के लिए व्यापारियों ने दूसरे रास्ते खोज निकाले हैं. अफगानिस्तान के उत्पादों पर आयात शुल्क 15 फीसदी होने के कारण पाकिस्तान के साजी खार नमक को अफगानिस्तान

का बताकर कारोबारी इंपोर्ट कर रहे थे. वहीं, सोडियम बॉयोकॉर्बोनेट पर कस्टम ड्यूटी 7:50 प्रतिशत होने से साजी खार को सोडियम बॉयोकॉर्बोनेट बताकर भी इंपोर्ट करने की जानकारी सामने आई है.

जयपुर से डीआरआई के डिप्टी डायरेक्टर और इंटेलिजेंस अधिकारियों की 8 सदस्यीय टीम ने बीकानेर से मिले इनपुट के बाद जयपुर में भी डीआरआई कार्रवाई की. टीम ने साजी के आयात से जुड़े तकरीबन आधा दर्जन व्यापारियों के यहां छानबीन की. डीआरआई टीम ने मौके पर 4 करोड़ रुपए की कस्टम चोरी पकड़ी, इसमें से एक करोड़ रुपए की राशि मौके पर जमा भी करवा दी गई. छापेमारी में जब्त दस्तावेजों से मामले में कई अहम खुलासे होने की संभावना है.