Saturday , 27 November 2021
संयुक्त राष्ट्र में 23 सितंबर को पर्यावरण सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

संयुक्त राष्ट्र में 23 सितंबर को पर्यावरण सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली.पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, 23 सितंबर को अमेरिका के न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जलवायु परिवर्तन पर आयोजित महत्वपूर्ण सम्मेलन को संबोधित करेंगे. जावड़ेकर ने संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुये बताया, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक महत्वपूर्ण सम्मेलन न्यूयार्क में आयोजित किया है. हमारे प्रधानमंत्री इस सम्मेलन के अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को भी संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा, सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे दुनिया के तमाम देशों के नेताओं को इस मौके पर मोदी के उद्बोधन का इंतजार है, क्योंकि उनके प्रभावी नेतृत्व में हमारी सरकार ने जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिये तमाम कारगर कदम उठाये हैं.
जावड़ेकर ने कहा कि इनमें उद्योग जगत की ऊर्जा खपत में कमी लाना, हरित क्षेत्र में बढ़ेातरी लाने, सौर ऊर्जा एवं ई वाहनों को बढ़ावा देने सहित अन्य उपलब्धियां शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री विश्व मंच पर प्रस्तुत करेंगे. जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को भी बंद करने के लिये दो अक्तूबर से देशव्यापी जनांदोलन शुरु करने की पहल की है. इस मुहिम को संयुक्त राष्ट्र के मंच से विश्व व्यापी बनाने का भी आह्वान किया जायेगा.
उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के बाद वह 25 सितंबर से रूस में होने जा रहे आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने जायेंगे. जावड़ेकर ने कहा कि इस सम्मेलन में स्मार्ट सिटी से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. सम्मेलन में हम स्मार्ट सिटी और सतत विकास के मुद्दों पर भारत की नेतृत्वकारी भूमिका को प्रस्तुत करेंगे.