Saturday , 27 November 2021
सऊदी के विमान से US पहुंचे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

सऊदी के विमान से US पहुंचे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

न्यू यॉर्क.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में भाग लेने और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ बैठक सहित अन्य गतिविधियों में शामिल होने के लिए एक सप्ताह के दौरे पर न्यू यॉर्क पहुंच गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सऊदी के विशेष विमान से अमेरिका गए हैं. सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इमरान कमर्शल फ्लाइट से जाने वाले थे, लेकिन सऊदी के क्राउन प्रिंस ने अपने मेहमान के लिए विशेष विमान की व्यवस्था कराई.
संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी, अमेरिका के लिए पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने न्यू यॉर्क में इमरान का स्वागत किया. खान का 27 सितंबर को यूएनजीए में पहला संबोधन है, जिसमें वह जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठा सकते हैं. इमरान खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्त संबंधी मामलों के सलाहकार हफीज शेख और प्रवासी पाकिस्तानियों के लिए विशेष सहायक अब्बास बुखारी भी गए हैं.

इमरान खान का सप्ताहभर का कार्यक्रम :-

22 सितंबर: खान अफगानिस्तान मसले के सुलह के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्माय खलीलजाद से मिलेंगे.
23 सितंबर: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, चीनी विदेश मंत्री वांग शी और इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेपे कोंटे से मुलाकात.
24 सितंबर: खान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में शिरकत करेंगे.
24 सितंबर: राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में भाग लेंगे.
25 सितंबर: वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा करेंगे.
26 सितंबर: वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक वित्त बैठक में भाग लेंगे.
27 सितंबर: खान यूएनजीए को संबोधित करेंगे और कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा करेंगे.
महत्वपूर्ण बैठकों के अलावा, खान न्यूजीलैंड, मिस्र, इथियोपिया और तुर्की के अपने समकक्षों से मिलेंगे और पाकिस्तान, मलेशिया और तुर्की की त्रिपक्षीय शिखर बैठक में भी भाग लेंगे.